menubar

breaking news

Friday, January 17, 2020

उत्तर प्रदेश के 100 थानों में बीट पुलिसिंग लागू, पुलिस का एक बड़ा प्रयोग

 लखनऊ।उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों से चुने गए 100 थानों में गुरुवार से बीट पुलिसिंग लागू हो गई। पुलिस सुधारों की दिशा में इसे भी एक बड़ा प्रयोग माना जा रहा है। दो दिन पहले ही प्रदेश सरकार ने लखनऊ महानगर व गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की थी।
पिछले दिनों लखनऊ में हुए आल इंडिया पुलिस साइंस कांग्रेस में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पुडुचेरी की उप राज्यपाल डॉ. किरण बेदी ने यूपी पुलिस को बीट पुलिसिंग लागू करने की सलाह दी थी। अब पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 100 थानों में इसे लागू किया जा रहा है। रेंज मुख्यालय वाले 18 जिलों के अलावा सात अन्य जिलों गौतमबुद्धनगर , गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, मथुरा, बिजनौर, जौनपुरव सीतापुर से दो-दो थानों को चुना गया है। प्रदेश के 50 जिलों से एक-एक थाने का चयन किया गया है। इन थानों में उच्चतम मानक के संसाधन मुहैया कराए गए हैं ताकि बीट पुलिसिंग को लागू किया जा सके।
डीजीपी ओपी सिंह ने इन जिलों के पुलिस कप्तानों से कहा है कि चयनित थाने पर उपलब्ध मैनपॉवर में से कम से कम 40 प्रतिशत कर्मचारियों को बीट ड्यूटी के लिए लगाया जाए। बीट पुलिस अधिकारी हफ्ते में कम से कम एक दिन अपने बीट क्षेत्र में अवश्य घूमें। उन्होंने इन बीट पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण देकर एक छोटा शस्त्र, सरकारी मोटरसाइकिल, डाटा प्लान के साथ सीयूजी फोन, वायरलेस सेट व बैटन के अलावा यथासंभव बाडी वार्न कैमरा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

No comments:

Post a Comment