menubar

breaking news

Tuesday, June 5, 2018

यूपी कैबिनेट का बड़ा फैसला, मथुरा के धार्मिक क्षेत्रों में नहीं बिकेगी शराब

लखनऊ -राज्य सरकार ने मथुरा के बरसाना, गोकुल, गोवर्धन, नंदगांव, राधाकुंड व बल्देव में शराब बंदी लागू कर दी है। कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में इन तीर्थस्थलों को मद्यनिषेध क्षेत्र घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। इन तीर्थ स्थलों की 32 शराब की दुकानों को अब अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित किया जाएगा। कैबिनेट के फैसले के अनुसार वृंदावन क्षेत्र और बरसाना तीर्थस्थलों की पौराणिक व धार्मिक महत्ता को देखते हुए नगर पालिका वृंदावन व नगर पंचायत बरसाना के अधिसूचित क्षेत्र को धर्मार्थ कार्य विभाग ने 27 अक्तूबर 2017 को पवित्र तीर्थस्थल घोषित किया था।
इसी प्रकार नगर पंचायत गोवर्धन, राधाकुंड, नंदगांव, गोकुल व बल्देव के अधिसूचित क्षेत्रों को भी धर्मार्थ कार्य विभाग ने 22 मार्च 2018 को पवित्र तीर्थस्थल घोषित किया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि वृंदावन नगर पालिका क्षेत्र को पहले से ही मद्यनिषेध क्षेत्र घोषित किया गया है, इसलिए वहां अब कोई शराब की दुकान नहीं रहेगी।
बरसाना स्थित देशी-विदेशी शराब व बीयर की दुकानें नगर पंचायत क्षेत्र के बाहर स्थानांतरित की गई हैं। इन तीर्थस्थलों में स्थित 32 शराब की दुकानों से होने वाली 11,10,60,188 रुपये के आबकारी राजस्व क्षति को कम करने के लिए इन्हें दूसरे क्षेत्रों में स्थानांतरित किया गया है।

No comments:

Post a Comment