menubar

breaking news

Tuesday, April 17, 2018

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नीट के लिए ऐडमिट कार्ड किया जारी, करें डाउनलोड

Image result for images of cbse neet logoनई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) 2018 के लिए ऐडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इसे ऑफिशियल वेबसाइट cbseneet.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है। 
मालूम हो कि कैंडिडेट्स को ऐडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजे जाएंगे। जब कैंडिडेट ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेगा तो इसी को पीडीएफ फॉर्मैट में कैडिडेट के पास उसकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी भेजा जाएगा।
नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के आवेदन की प्रक्रिया 8 फरवरी, 2018 से शुरू हुई थी। शुरू में आवेदन की आखिरी तारीख 9 मार्च थी जिसे बढ़ाकर 12 मार्च किया गया था। परीक्षा का आयोजन 6 मई, 2018 को होगा। इस साल नीट को लेकर कुछ विवाद भी हुआ था और मामला कोर्ट तक पहुंचा।
ज्ञात हो कि पिछले साल कुछ छात्रों ने अलग-अलग भाषा में अलग-अलग क्वेस्चन सेट और कठिनाई स्तर होने की शिकायत की थी। छात्रों का कहना था कि हिंदी और इंग्लिश के मुकाबले क्षेत्रीय भाषा के प्रश्नपत्र काफी कठिन थे। छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जहां से फैसला छात्रों के पक्ष में आया। सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा का आयोजन करने वाली संस्था सीबीएसई को आदेश दिया कि सभी भाषाओं यानी हिंदी और इंग्लिश के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में प्रश्न पत्र के सेट एक ही हों बल्कि इनका ही क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद कराया जाए।

No comments:

Post a Comment