menubar

breaking news

Thursday, April 19, 2018

समस्त ए.एन.एम को व्यापक प्रचार प्रसार हेतु ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक एवं माताओं की बैठक का दिया गया निर्देश

vijay pratapजौनपुर। आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी की अध्यक्षता में ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत विशेष सघन मिशन इन्द्रधनुष की तैयारीयों की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। जिसमें मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद मेें भारत सरकार द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार 23 अप्रैल से 27 अप्रैल तक ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत जनपद के चयनित ग्रामों में विशेष विशेष सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान हेतु तैयारिया पूर्ण की जा चुकी है। उन्हाने बताया कि जिले मेें चयनित सामुदायिक/प्रा. स्वा. केन्द्रों के 46 ग्रामों को चिन्हित कर सम्बन्धित अधीक्षक/प्रभारी चिकित्सक को सूची उपलब्ध करा दी गयी है। दिनांक 16 अप्रैल से 18 अप्रैल तक सभी चयनित ग्रामों की आशाओं, आॅगनबाड़ियों, आशा ए0एन.एम. वी.सी.पी.एम तथा सुपरवाइजर की टीम बनाकर हेड काउण्ट सर्वे हेतु निर्देशित किया गया था। 17 अप्रैल को सम्बन्धित सामु/प्रा.स्वा. केन्द्र के अधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, एच.ई.ओ. एवं सत्र से सम्बन्धित ए.एन.एम डब्लयु.एच.ओ जौनपुर के सहयोग से जनपद स्तरीय कार्यषाला करायी जा चुकी है। सभी सम्बन्धित अधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को 19 अप्रैल को ब्लाक स्तर पर आशा एवं आंगनबाडी़ की अभिमुखीकरण कार्यशाला तथा ब्लाक टास्क फोर्स बैठक आयोजित करने का निर्देश जारी किया गया। समस्त ए.एन.एम को व्यापक प्रचार प्रसार हेतु ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक एवं माताओं की बैठक के निर्देश दे दिये गये है। आशाओं को प्रत्येक घर के मुखिया से व्यक्तिगत सम्पर्क कर टीकाकरण के महत्व तथा टीकाकरण स्थल एवं दिनांक की जानकारी देने का निर्देश दिया जा चुका है। प्रत्येक सत्र के लिए एक दिन पूर्व डुग्गी के माध्यम से प्रचार के दिशा निर्देश दिये गये है। सम्बन्धित ग्राम के ग्राम प्रधानों को कार्यक्रम में सहभागिता के लिए पत्र निर्गत किया गया है। वैक्सीन तथा लाॅजिस्टिक के सम्बन्ध में तैयारियां की जा रही है जिसे समय से वितरित कर दिया जायेगा। 
जिलाधिकारी ने सभी एमओआइसी को निर्देश दिया कि वे भ्रमण कर यह सुनिष्चित कर लें कि कोई भी बच्चा छुटने न पाये। उन्होने सीएमओ ओपी सिंह को स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाला आइडी कार्ड बनवाने का निर्देश दिया। इस अवसर पर सीडीओं आलोक सिंह, डीपीआरओ सुधीर कुमार श्रीवास्तव, डीएसओ अजय प्रताप सिंह, डा. पवन कुमार तिवारी एवं  समस्त एमअेाइसी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment