menubar

breaking news

Monday, April 2, 2018

टीकाकरण विकास खंडवार रोस्टर जारी, 30 अप्रैल तक चलेगा टीकाकरण

vijay pratapजौनपुर। जनपद जौनपुर में (एफ.एम.डी.सी.पी.) टीकाकरण 22वें चरण में 2 से 8 अप्रैल तक का टीकाकरण रोस्टर विकासखंडवार क्रमशः सुइंथाकलाँ में शाहामऊ, सोधी में रानीमऊ, खुटहन में तिसौली, करंजाकला में पचेवरा, बदलापुर में शाहपुर, महाराजगंज में आशामूलपुर, बख्शा में शंकरगढ़ व सरायहरखू, सुजानगंज में बसरही व मुस्तफाबाद, मु0 बादशाहपुर में सेमारी, मछलीशहर में बिशुनपुर, बरहता, शीतलगंज, मोकलपुर, बरसठी में दताव, सिकरारा में जाम, धर्मापुर में पांडेयपट्टी, रामनगर में कसियांव, रामपुर में पट्टी जियाराम, मुफ्तीगंज में सुरेला, जलालपुर में पुरेव, केराकत में सुरहूपुर, डोभी में चंदवक, सिरकोनी में कुद्दूपुर न्याय पंचायत है। 
चार माह से छोटे बच्चे और आठ माह से ऊपर गर्भित पशुओं को टीका नही लगेगा। डा0 वीरेंद्र सिंह मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने जनपद के पशुपालकों से अपील की है कि सभी पशुपालक निर्धारित तिथियों में अपने पशुओं में टीका अवश्य लगवा लें। खुरपका एवं मुहपका (एफ.एम.डी.) एक विषाणुजनित एवं छुवाछुत की बीमारी है इसलिए यदि एक भी पशु टीकाकरण से वंचित रह गया तो बीमारी के जड़ से उन्मूलन में संदेह रह जाएगा। इस प्रकार चार माह से छोटे बच्चे और आठ माह से ऊपर के गर्भित पशु जिनका टीकाकरण अभियान के समय नहीं हो पायेगा उनका टीकाकरण बाद मे अवश्य करवा लिया जाय। 
ज्ञातव्य हो कि जौनपुर में 22वें चरण का टीकाकरण 15 मार्च से प्रारम्भ हुआ है और 30 अप्रैल तक चलेगा। जनपद के 21 विकास खण्डो के 760 गांव में 3 लाख 80 हजार 360 पशुओं को टीकाकरण किया जा चुका है।     

No comments:

Post a Comment