menubar

breaking news

Saturday, March 31, 2018

सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर लोक कल्याण मेले का किया गया आयोजन

जौनपुर। सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जिला मुख्यालय पर लोक कल्याण मेले का आयोजन कृषि परिसर में किया गया। सर्वप्रथम लाभार्थी सम्मेलन प्रातः 10 बजे से मां दुर्गा जी सीनियर सेकेण्डरी विद्यालय सिद्दीकपुर के परिसर में शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं यथा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन एवं कृषि विभाग की योजनाओं एवं अन्य योजनाओं से आच्छादित लाभार्थियों/जन सामान्य को उ.प्र. सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों के सम्बन्ध में सम्बोधित किया गया। जिसके क्रम में आज मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री महिला कल्याण परिवार कल्याण मातृ एवं शिशु कल्याण, पर्यटन उ.प्र. प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सांसद जौनपुर के.पी. सिंह, विधायक जफराबाद डा. हरेन्द्र सिंह, मड़ियाहॅू डाॅ.लीना तिवारी, केराकत दिनेश चौधरी, बदलापुर रमेश चन्द्र मिश्रा, जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय, जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी, सीडीओ आलोक सिंह उपस्थित रहे।
मुख्य अतिथि प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने सांसद व विधायकगणों के साथ आज मां दुर्गा सीनियर सेकेण्डरी विद्यालय सिद्दीकपुर परिसर में पहुंचकर लाभार्थियों को सम्बोधन एवं प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम किया। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में सरकार की उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 31 मार्च से 2 अप्रैल तक लोक कल्याण मेला एवं लाभार्थी सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं तथा प्रधानमंत्री आवास योजना, सौभाग्य योजना, स्वच्छ शौचालय निर्माण योजना, किसान के कल्याण की विभिन्न योजनाएं जैसे - ऋण माफी योजना, धन क्रय, गेहूं क्रय, गन्ना क्रय, सामूहिक विवाह योजना, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों का सम्मेलन तथा उनके अनुभव, किस प्रकार से उत्तर प्रदेश सरकार की इन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं और उनके जीवन में किस प्रकार से सकारात्मक परिवर्तन आया है।
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री द्वारा कृषक ऋण मोचन योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, कौशल विकास योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।
जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय ने कहा कि सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर इस लाभार्थी सम्मेलन एवं जागरुकता अभियान में सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को अवगत कराया एवं विकास कार्या की चर्चा भी किया। राज्यमंत्री नगर विकास, अभाव सहायता एवं पुनर्वास उ0प्र0 गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों के विकास कार्यो में लगी हुई है और शिक्षा के क्षेत्र में एक नया बदलाव पर कार्यरत है। उन्होंने कहा कि हर उच्च एवं प्राथमिक सरकारी स्कूलों में डेस्क बेंच की व्यवस्था के कार्य प्रगति पर है।  
विधायक मड़ियाहॅू डाॅ.लीना तिवारी ने कहा कि पिछले 15 सालों से जिन मुद्दो पर सिर्फ चर्चा की वह काम भाजपा सरकार सिर्फ एक साल में ही पूरा कर दिया। विधायक केराकत दिनेश चौधरी ने सरकार द्वारा एक वर्ष में किये गये विकास कार्यो की विस्तार से जानकारी दिया। विधायक जफराबाद डा. हरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि इस सरकार में सभी जनमानस के हित में एवं बिना जाति पाती के भेद-भाव बिना कार्य किये जा रहे है। हमारी सरकार में अपराध का ग्राफ गिरा एवं विकास का ग्राफ बढ़ा है। विधायक बदलापुर रमेश चन्द्र मिश्र ने सरकार प्रत्येक असहाय व्यक्ति को घर एवं बिजली देने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सुलभ शौचालय योजना, धन क्रय, गन्ना क्रय, ऋण माफी आदि योजनाओं की जानकारी दिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी ने आये हुए अतिथियों एवं जन सामान्य का आभार व्यक्त किया। 
इसके उपरान्त कृषि भवन परिसर में प्रभारी मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने लोक कल्याण मेले में लगाये गये सभी विभागीय प्रर्दशनी स्टालों का निरीक्षण किया। उन्होंने कलेक्ट्रेट प्रेक्षागृह में पत्रकारों से वार्ता कर सरकार की योजनाओं की जानकारी तथा पूछे गये प्रश्नों के बारे में बताया। इस अवसर पर जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी, सीडीओ आलोक सिंह, डीडीओ दयाराम, उपजिलाधिकारी सदर प्रियंका प्रियर्दशनी, जिला सेवा योजन अधिकारी राजीव कुमार सिंह, डीएसटीओ रामदरश यादव आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment