menubar

breaking news

Tuesday, March 27, 2018

अंतर्जनपदीय तबादले होने के बाद ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों से विकल्प लेकर शहरी क्षेत्र के स्कूलों में भरा जाएगा रिक्त पद - अनुपमा

लखनऊ। अंतर्जनपदीय तबादले होने के बाद सरकार ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों से विकल्प लेकर शहरी क्षेत्र के स्कूलों में रिक्त पद भरेगी।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने यह घोषणा कांग्रेस विधायक अदिति सिंह के सवाल के जवाब में की। अदिति ने शहरी क्षेत्र के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी का मामला उठाया था।
सूत्रों के मुताबिक मंत्री ने बसपा के सुखदेव राजभर के पूरक सवाल पर बताया कि सरकार ने सत्ता में आते ही शिक्षकों की कमी से स्कूल बंद होने, शहरी क्षेत्र के कई स्कूलों में छात्र न होने के बावजूद शिक्षकों की तैनाती जैसी स्थितियों का संज्ञान लिया था। इसी के मद्देनजर छात्र-शिक्षक अनुपात के अनुसार शिक्षकों के समायोजन का फैसला किया। इसके बाद अंत: जनपदीय और फिर अंतर्जनपदीय तबादले होने थे। लेकिन समायोजन पर रोक लगा दी गई।
वर्तमान में ऑनलाइन प्रक्रिया से अंतर्जनपदीय तबादले की कार्यवाही चल रही है। यह काम एक महीने में पूरा होने की संभावना है। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्र से शिक्षकों का विकल्प लेकर नगर क्षेत्र के स्कूलों में रिक्त पदों पर शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।

No comments:

Post a Comment