menubar

breaking news

Wednesday, March 28, 2018

10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षा सीबीएसई बोर्ड कराएगी दोबारा

Image result for images of cbse board
एक हफ्ते के भीतर नई तारीखों का होगा ऐलान
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दो परीक्षाओं को वापस करवाने का फैसला किया है। सीबीएसई 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा कराएगा। सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने की खबर के बाद ये फैसला लिया गया है। 
पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पेपर लीक पर नाराजगी व्यक्त की है। 
सूत्रों के अनुसार छात्रों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है और छात्रों के हितों का ध्यान रखा जाएगा। वहीं गणित के पेपर लीक से जुड़े गिरोह के बारे में पता लगा लिया गया है। सरकार दोबारा होने वाली परीक्षा में पेपर लीक से बचने के लिए एक सुरक्षित सिस्टम लाने की कोशिश कर रही है।
सूत्रों के मुताबिक प्रकाश जावड़ेकर ने पेपर लीक को लेकर कहा है कि सीबीएसई पेपर लीक रोकने के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाए। साथ ही उन्होंने कहा है 'इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर एग्जामिनेशन सेंटर्स को भेजा जाएगा। आधा घंटे पहले सेंटर्स को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजा जाएगा। पासवर्ड प्रूफ होगा सीबीएसई पेपर। सेंटर पर ही प्रिंट आउट निकालकर छात्रों को एग्जाम पेपर बांटा जाएगा।
बता दें कि बोर्ड ने फिलहाल दोबारा होने वाली परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। बोर्ड का कहना है कि एक हफ्ते के भीतर वो नई तारीखों का ऐलान कर देगी। यानी दोनों परीक्षाएं CBSE कब कराएगा ये हफ्ते भर में मालूम चल जाएगा। ऐसे में छात्रों के लिए ये खबर बेहद जरूरी है, तो स्कूल प्रशासन के लिए ये जिम्मेदारी बड़ी है कि वो छात्रों को बोर्ड की तरफ से आए इस फैसले पर जल्द सूचित करें।
मालूम हो कि CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अभी चल रही हैं। पहले जारी डेटशीट के मुताबिक 10वीं की परीक्षाएं 04 अप्रैल को खत्म हो रही है तो 12वीं के लिए आखिरी परीक्षा 12 अप्रैल को होनी है। ऐसे में अब इन दोनों परीक्षाओं के दोबारा होने से हो सकता है कि इन अंतिम तारीखों में फेरबदल हो।

No comments:

Post a Comment