menubar

breaking news

Monday, December 25, 2017

टी.बी.मरीजों की स्क्रीनिंग,बलगम की जाॅच तथा उपचार की सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध

जौनपुर -आर.एन.टी.सी.पी. कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं उ0प्र0 द्वारा दिये गये दिशा निर्देश के क्रम में जिले में 26 दिसम्बर 2017 से 9 जनवरी 2018 तक स्वास्थ्य विभाग की टीमों(आशा, ए.एन.एम. तथा आंगनबाड़ी)द्वारा जिले में टी.बी. सम्भावित लक्षित आबादी वाले क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण करते हुए टी.बी.मरीजों की स्क्रीनिंग करने के साथ-साथ उनके बलगम की जाॅच तथा उपचार की सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराने हेतु सघन टी.बी.खोज अभियान चलाया जायेगा।
        आज जिला क्षय रोग चिकित्सालय में जिला क्षय रोग अधिकारी ने आयोजित प्रेसवार्ता में जानकारी देते हुए बताया कि सघन टी.बी.खोज अभियान के अन्तर्गत क्षेत्रों में दो सप्ताह से ज्यादा खांसी, बुखार, रात में पसीना आना, वनज कम होना, भूंख कम होना, बलगम में खून आने की शिकायत वाले व्यक्तियों को टीम द्वारा चिन्हित करते हुए उसके बलगम की जाॅच नजदीकी माइक्रोस्कोपी केन्द्र पर उनको अतिशीघ्र उपचारित किया जायेगा जिससे टी.बी. के संक्रमण को कम करने में मदद मिलेगी। ऐक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के अन्तर्गत जनपद की कुल आबादी लगभग 50 लाख के सापेक्ष 10 प्रतिशत टी.बी. सम्भावित आबादी की जनसंख्या पर जनपद में कुल 239 टीमों के माध्यम से टी.बी. के मरीजों को स्क्रीनिंग कार्य किया जायेगा। इस कार्य हेतु 32 माइक्रोस्कोपी केन्द्र पर सुविधाएं है। इसके लिए 39 पर्यवेक्षक, अभियान के गहन मानीटरिंग हेतु 21 एम.ओ.टी.सी. सहित स्वास्थ्य विभाग के समस्त प्रभारियों को लगाया गया है। 
डा. आर.के सिंह ने बताया कि सीडीओं आलोक ंिसह की अध्यक्षता में आर.एन.टी.सी.पी कार्यक्रम के अन्र्तगत सीएमओ कार्यालय में जनजागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में डा.एस.के यादव, मेडिकल, केमिस्ट एसोसिएसन के पदाधिकारी , सभी प्रभारी अधिकारी चिकित्सा, सीडीपीओ, सभी संस्थाओं के पदाधिकारीगण डा. अन्जु ंिसंह, मौलाना सफदर हुसैन, योगी देवनाथ के प्रतिनिधि एवं बी.एस.ए., डी.आइ.ओ.एस के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
                          ------

No comments:

Post a Comment