menubar

breaking news

Thursday, November 2, 2017

कही भी अवैध रुप से दोहरा बिक्री की जा रही हो तो गुप्त रुप से सूचना कराएं उपलब्ध - डीएम

बेहतर जिन्दगी जीने के लिए तम्बाकू का सेवन न करे
जौनपुर। राष्ट्रीय तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज पुलिस लाइन सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से जागरुकता प्रशिक्षण/गोष्ठी किया गया। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया कि जिले में दोहरा की बिक्री पर रोक लगा दिया गया है 28 नमूनों की जाॅच कराई गयी है जिसमें 17 की रिपोर्ट प्राप्त हो गयी है उनके विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने जनपद वासियों से अपील किया है कि कही भी अवैध रुप से दोहरा बिक्री की जा रही हो तो गुप्त रुप से सूचना उपलब्ध कराये। उन्होंने लोगो से अपील किया कि बेहतर जिन्दगी जीने के लिए तम्बाकू का सेवन न करे। 
उन्होंने बताया कि तम्बाकू के सेवन से 4000 जहरीले तत्वों से बिमारी होने के कारण बन सकते है जैसे बालों का झड़ना, मोतिया बिन्द, दांत में सड़न, फेफड़ों का कैंसर, दिल की बीमारी, पेट का अल्सर, बदरंग उंगलियां, विकृत शुक्राणु, गैंग्रीन इत्यादि तरह की बिमारी होती है उन्होंने कहा कि क्या आप बिमारियों भरी जिंदगी एवं दर्दनाक मौत चाहेंगे ?, पुलिस अधीक्षक के.के. चैधरी ने बताया कि पुलिस प्रशासन द्वारा तम्बाकू निषेध अभियान में हर सम्भव मदद की जायेगी। उन्होंने बताया कि सभी थानाध्यक्ष गोष्ठी में उपस्थित है बताये गये निर्देशो का पालन करेंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ओ.पी.सिंह ने बताया कि भारत सरकार ने सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम 2003 (कोटपा) नमक एक राष्ट्रीय तम्बाकू अधिनियम बनाया है जिसमें मुख्य प्राविधान कार्य स्थान सहित सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना, तम्बाकू उत्पादों के बारे में विज्ञापन देना, 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को तम्बाकू उत्पाद बेचना एवं खरीदना, शैक्षणिक संस्थानों की 100 गज की परिधि में तम्बाकू उत्पाद बेचना, बिना सचित्र चेतावनी के तम्बाकू उत्पाद बेचना कानूनन प्रतिबन्धित है। 
उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में शिकायत के लिए जिलाधिकारी, मुख्यचिकित्साधिकारी, जिला खाद्य एवं औषधि अधिकारी कार्यालय में शिकायत की जा सकती है। डा. सौरभ वाराणसी ने चलचित्र के माध्यम से सेक्शन 4, 5, 6 अ, ब, सेक्शन 7 क, ख, सेक्शन 21 व 24 के बारे में विस्तार से बताया। गोष्ठी में अपर पुलिस अधीक्षक नगर डा. अनिल पाण्डेय, राज कालेज प्राचार्य विषणुचन्द्र त्रिपाठी, कोतवाल जौनपुर शशिभूषण राय, टी.डी.कालेज प्रधानाचार्य डा. विरेन्द्र प्रताप सिंह, सीएमएस पुरुष चिकित्सालय डा. एसके पाण्डये, डा. सत्यव्रत त्रिपाठी, जिला खाद्य औषधि अधिकारी, एस.पी. यादव ने तम्बाकू के बारे में विस्तार से विधिक एवं व्यवहारिक जानकारी दिया। इस अवसर पर थानाध्यक्ष मुंगराबादशाहपुर के.के.मिश्र, थानाध्यक्ष लाइनबाजार सुरेन्द्र मिश्रा सहित सभी थानाध्यक्ष, मेडिकल आफिसर, अधिवक्तागण आदि उपस्थित रहे। गोष्ठी में उपस्थित लोगों को प्रतिभाग करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रमाण पत्र भी दिया गया। 

No comments:

Post a Comment