menubar

breaking news

Thursday, November 9, 2017

जौनपुर में ईट भट्ठे पर श्रमिकों एवं ग्रामवासियों के बीच श्रमिक जागरुकता शिविर का हुआ आयोजन

जौनपुर। विधिक दिवस पर श्रमिक जागरुकता गोष्ठी का आयोजन आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जौनपुर के तत्वावधान में प्रभारी जिला जज अजय  त्यागी के निर्देशन में विधिक दिवस 9 से 18 नवम्बर को आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में ग्राम जमुनीपुर में ईट भट्ठे पर श्रमिकों एवं ग्रामवासियों के बीच में श्रमिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर की अध्यक्षता करते हुए सचिव/सिविल जज रवि यादव ने बताया कि सम्पूर्ण देश में विधिक दिवस आयोजित किया गया है जिसमें घर-घर गाॅव-गाॅव में विधिक जागरुकता साक्षरता का प्रचार प्रसार प्राधिकरण एवं पैरालीगल, वालंटियर द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारों के साथ कर्तव्य के महत्व को भी बताया तथा कहा कि किसी भी समस्या का हल सम्बन्धित विभाग से न होने पर प्राधिकरण में इसकी शिकायत कर सकते है।
इसी क्रम में श्रम प्रवर्तन अधिकारी एम.एन.सिंह ने श्रमिक कानूनों एवं उन्हे प्राप्त सुविधाओं के बारे में मनोज कुमार वर्मा रिटेनर ने श्रमिकों का महत्व, संविधान तथा प्राधिकरण के बारे में, डाॅ दिलीप कुमार सिंह संधिकर्ता ने लोक अदालतों, मध्यस्थता एवं सुलह समझौता के बारे में तथा प्रीलिटिगेशन वादों के बारे में, एन.के.सिंह श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने वेतन एवं अवकाश के बारे मे एवं अन्य वक्ताओं ने विस्तार से व्यवहारिकता, कानून एवं प्रशासन की तमाम जिम्मेदारियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। मजदूरों ने अपनी तमाम समस्याओं को बताया जिसे दूर करने का अश्वासन ग्राम प्रधान एवं संबंधित अधिकारियों द्वारा दिया गया। 
इस अवसर पर ग्राम प्रधान वीरेन्द्र यादव, संदीप यादव, अखिलेश चैबे, सैकड़ो श्रमिक एवं ग्रामवासीगण, आसपास के संभ्रान्त लोग तथा मीडियाकर्मी उपस्थित रहे। 
कार्यक्रम का सफल संचालन डाॅ दिलीप कुमार सिंह ने तथा आभार ग्राम प्रधान वीरेन्द्र यादव ने व्यक्त किया। 
          

No comments:

Post a Comment