menubar

breaking news

Saturday, November 11, 2017

जौनपुर में मतदान कार्मिको को दो पालियों में दिया गया विधिवत प्रशिक्षण


जौनपुर। पंचायत नगर निकाय चुनाव को सकुशल, शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष सम्पन्न कराने के लिए मतदान कार्मिको को आज प्रथम प्रशिक्षण दो पालियों में टी.डी. इन्टर कालेज के ठा0 मारकण्डेय सिंह सभाकक्ष में पूर्वान्ह 10 बजे से अपरान्ह 1 बजे तक तथा अपरान्ह 2 बजे से 5 बजे तक प्रशिक्षण दिया गया। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया कि चुनाव को आप निष्पक्षता एवं दृढ़ता पूर्वक सम्पन्न करायेंगे इसमें किसी प्रकार की कोताही/शिथिलता नही बरती जाए। चुनाव आयोग के निर्देश के अधीन हम सबको मिलकर ईमानदारी से चुनाव सम्पन्न कराने का दायित्व है। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी निर्वाचन आयोग की आज उपलब्ध कराई गयी पुस्तिका का विधिवत अध्ययन कर ले जिससे 29 नवम्बर  मतदान के दिन किसी भी प्रकार की समस्या का निदान आपके द्वारा आसानी से किया जा सके। मतदान 7:30 बजे से सायं 5 बजे तक सम्पन्न कराया जायेगा। 28 नवम्बर को पोलिंग पाटियों के साथ रवानगी से पूर्व सभी आवश्यक सामाग्री का मिलान कर ले तथा अपने सहयोगी मतदान कार्मिकों के मोबाइल नम्बर तथा नाम पता की भी जानकारी रखे। सभी बसों में पोलिंग पार्टियों के साथ सुरक्षा कर्मी तैनात किये गये है कोई भी पीठासीन अधिकारी सरकारी वाहन को छोड़कर अपने निजी वाहन से मतदान केन्द्र नही जायेगा। मतदान केन्द्र पर निष्पक्ष रहे तथा किसी भी व्यक्ति द्वारा कोई भी अतिथि स्वीकार न करे। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान शुरु होने से पूर्व यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी मतदान केन्द्रों पर 7:30 बजे समय से मतदान शुरु हो गया है। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट को शासन द्वारा निष्पक्ष नगर निकाय सम्पन्न कराने के लिए मजिस्ट्रेट पावर दिये गये है। सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट निरन्तर चक्रमण करते रहेंगे सभी मजिस्ट्रेटों को वीडियों कैमरा उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि एजेण्टो की बैठने की व्यवस्था आयोग के निर्देशानुसार कराये तथा उनकी वीडियोग्राफी भी कराये। जिला कन्ट्रोल रुम से सभी मतदान केन्द्रों की सूचना प्राप्त की जायेगी। 
पुलिस अधीक्षक के.के.चैधरी ने बताया कि 28 नवम्बर को मतदान केन्द्रों पर पार्यप्त सुरक्षा बल तैनात कर दिये जायेगे। पीठासीन अधिकारी/सभी मतदान कार्मिक एवं पुलिस कर्मचारी निष्पक्ष रहकर शान्तिपूर्ण ढंग से चुनाव आयोग के निर्देशानुसार ही कार्य कर मतदान सम्पन्न कराये। चुनाव आयोग एक संवैधानिक बाडी है चुनाव आयोग के निर्देश से भिन्न कार्य करने वालों के विरुद्ध आयोग कठोर कार्यवाही करेंगी। सभी पीठासीन अधिकारी अपने मतदान केन्द्र के निकट थाना/चैकी के नम्बर अवश्य प्राप्त करले जिससे किसी भी प्रकार की सूचना मौके के पुलिस अधिकारी एवं सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट को दे सके। 
मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक आलोक सिंह ने बताया कि मतदान केन्द्र के अन्दर बैलेट बाक्स को खुला पीठासीन अधिकारी अपने निगरानी में रखे जिससे आने और जाने वालो पर नजर रख सके। उन्होंने मतदान कार्मिकों के प्रश्नो का भी मौके पर उत्तर दिया। 
प्रशिक्षण अधिकारी/जिला विकास अधिकारी दयाराम ने बताया कि मतदान पार्टिया 28 नवम्बर को प्रातः 6 बजे तक मतदान स्थलों से रवानगी के लिए पहुचे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक पोलिंग पार्टी को तीन मतपेटी, मतपत्र एवं लेखन सामाग्री दी जायेगी। अध्यक्ष एवं सदस्य पद के वोट अलग-अलग मतपेटी में डाले जायेंगे। इस चुनाव में नोटा का विकल्प भी मतपत्र में रहेगा। कुल 416 बूथ बनाये गये है और 416 पोलिंग पार्टिया तैयार की जायेगी तथा 42 पोलिंग पार्टियों को रिर्जव रखा जायेगा। प्रशिक्षण में सभी जोनल मजिस्टेªट एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे। 
मतदान कार्मिको को व्यवहारिक प्रशिक्षण के बाद नीचे बरामदे में सौ मत पेटिकाओं को खोलने एवं बन्द करने का भी प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर मतपत्र प्रभारी कमलेश सोनी, सहायक मतदान कार्मिक उमेश कुमार शुक्ल, मतपेटिका प्रभारी सुधीर कुमार श्रीवास्तव, राजीव कुमार, विनय कुमार शुक्ला, रणजीत कुमार, विजय प्रकाश सिंह, विश्राम प्रसाद, सुनील कुशवाहा, रामलखन राम, अरुण कुमार सिंह, दिनेश श्रीवास्तव आदि ने प्रशिक्षण में सहयोग दिया। 

No comments:

Post a Comment