menubar

breaking news

Friday, November 3, 2017

चेयरमैन पद हेतु बसपा से माया टंडन को प्रत्याशी बनते ही दिनेश टंडन ने संभाली चुनावी कमान

नगर पालिका जौनपुर की 1884 को हुई थी स्थापना
बसपा प्रत्याशी माया टंडन के पति दिनेश टंडन तीन बार अध्यक्ष पद पर हो चुके हैं निर्वाचित
जौनपुर। नगर पालिका परिषद जौनपुर के चेयरमैन के पद पर बसपा प्रत्याशी के रूप में माया टंडन का नाम घोषित होते ही उनके पति जो तीन बार नगरपालिका जौनपुर के अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हो रहे हैं, ने चुनावी प्रबंधन की कमान संभाल ली है।
बता दें कि नगर पालिका जौनपुर की स्थापन वर्ष 1884 को हुई थी, स्थापना के बाद पहले चेयरमैन के रूप में अंग्रेज जे० एस० मोकिना टोस कुर्सी पर काबिज हुए।
नगर पालिका परिषद जौनपुर की स्थापना के 83 वर्ष बाद सन् 1967 में अध्यक्ष पद का चुनाव सम्पादित हुआ। इस चुनाव में जन संघ पार्टी के प्रत्याशी संतलाल सेवक नगरपालिका अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे।
इसी क्रम में वर्ष 1972 में पालिका को भांग कर जिलाधिकारी को प्रशासक बनाया गया था और निरंतर 17 वर्षों तक जिलाधिकारी प्रशासक बने रहे।
वर्ष 1989 में पूर्व एमएलसी सीताराम यादव निर्दल प्रत्याशी के रूप में चुनावी मैदान में उतरे और वे अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुए।
वर्ष 1996 में भारतीय जनता पार्टी की संध्यारानी श्रीवास्तव चुनावी मैदान में उतरी और अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुई, इसके बाद लगातार तीन बार दिनेश टंडन ने चेयरमैन पद पर निर्वाचित होकर अपना कार्यकाल पूरा किया।
अबकि चुनाव में परिसीमन के चलते सामान्य महिला सीट होने के चलते बसपा ने उनकी पत्नी माया टंडन को चुनाव में उतारा।
फिलहाल समाचार लिखे जाने तक भारतीय जनता पार्टी ने अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। वहीँ सपा ने काफी जद्दोजहद के बाद अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है, लेकिन जौनपुर और बदलापुर की सीट पर अभी प्रत्याशियों की घोषणा होना बाकी है। बता दें कि सपा ने शाहगंज नगर पालिका से सावित्री साहू, मछलीशहर नगर पंचायत से शबीना बानो, केराकत नगर पंचायत से मीना साहू, मड़ियाहूं से कमला साहू, जफराबाद नगर पंचायत से बसावन अग्रहरि तथा मुंगराबादशाहपुर नगर पालिका के लिए तसनुल हक़ बानो व खेतासराय से वासिम अहमद को उम्मीदवार बनाया है।
फिलहाल अन्य पार्टियों के प्रत्याशियों की घोषणा के बाद नगर पालिका परिषद जौनपुर का चुनाव दिलचस्प होगा और सभी पार्टी के प्रत्याशी अपने तरह-तरह के घोषणाओं को लेकर जनता के बीच जाकर अपने पक्ष में मतदान करने की बात करेंगे। मतदाता भी अपने अध्यक्ष के चुनाव में यह देखेगा कि कौन सा प्रत्याशी पालिका का विकास करेगा।
फ़िलहाल नगर पालिका परिषद के निवर्तमान अध्यक्ष दिनेश टंडन अपनी पत्नी बसपा प्रत्याशी माया टंडन के पक्ष में मतदान हेतु अपने कार्यकाल में किये गए विकास कार्यों को लेकर मतदाताओं के बीच अपनी पत्नी के प्रति मतदान करने की बात कर रहे हैं।
फिलहाल जब तक सभी पार्टियां अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं करती हैं तब तक चुनाव रोचक नहीं होगा।

No comments:

Post a Comment