menubar

breaking news

Tuesday, November 21, 2017

दो पालियों में मतदान कार्मिको को दिया गया प्रशिक्षण

जौनपुर - नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 को सकुशल, शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष सम्पन्न कराने के लिए मतदान कार्मिको को आज द्वितीय प्रशिक्षण दो पालियों में टी.डी. इन्टर कालेज के ठा0 मारकण्डेय सिंह सभाकक्ष में पूर्वान्ह 10 बजे से अपरान्ह 1 बजे तक तथा अपरान्ह 2 बजे से प्रशिक्षण दिया गया। प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण दयाराम ने बताया कि चुनाव को आप निष्पक्षता एवं दृढ़ता पूर्वक सम्पन्न करायेंगे इसमें किसी प्रकार की शिथिलता नही बरती जायेगी। चुनाव आयोग के निर्देश के अधीन हम सबको मिलकर ईमानदारी से चुनाव सम्पन्न कराना है। उन्होंने पीठासीन अधिकारी को निर्देशित किया कि निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गयी पुस्तिका को विधिवत अध्ययन कर लें जिससे 29 नवम्बर 2017 मतदान के दिन किसी भी प्रकार की समस्या का निदान आपके द्वारा आसानी से किया जा सके।
          उन्होंने बताया कि 29 नवम्बर को मतदान 7ः30 बजे से सायं 5 बजे तक सम्पन्न कराया जायेगा। 28 नवम्बर को पोलिंग पाटियों के साथ रवांनगी से पूर्व सभी आवश्यक सामाग्री का मिलान करले तथा अपने सहयोगी मतदान कार्मिकों के मोबाइल नम्बर तथा नाम पता की भी जानकारी रखे। सभी बसों में पोलिंग पार्टियों के साथ सुरक्षा कर्मी तैनात किये गये है कोई भी पीठासीन अधिकारी सरकारी वाहन को छोड़कर अपने निजी वाहन से मतदान केन्द्र नही जायेगा। उन्होंने कार्मिकों को कहा कि मतदान केन्द्र पर निष्पक्ष रहे तथा किसी भी व्यक्ति द्वारा कोई भी अतिथि स्वीकार न करे। सभी सेक्टर मजिस्टेªट मतदान शुरु होने से पूर्व यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी मतदान केन्द्रों पर 7ः30 बजे समय से मतदान शुरु हो गया है। सभी सेक्टर मजिस्टेªट एवं जोनल मजिस्टेªट को शासन द्वारा निष्पक्ष नगर निकाय सम्पन्न कराने के लिए मजिस्टेªट पावर दिये गये है। सेक्टर, जोनल मजिस्टेªट निरन्तर चक्रमण करते रहेंगे सभी मजिस्टेªटों को वीडियों कैमरा उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि एजेण्टो की बैठने की व्यवस्था आयोग के निर्देशानुसार कराये तथा उनकी वीडियोग्राफी भी कराये। जिला कन्ट्रोलरुम से सभी मतदान केन्द्रों की सूचना प्राप्त की जायेगी।        
                उन्होंने बताया कि मतदान पार्टिया 28 नवम्बर को प्रातः 6 बजे तक मतदान स्थलों से रवांनगी के लिए पहुचे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक पोलिंग पार्टी को तीन मतपेटी, मतपत्र एवं लेखन सामाग्री दी जायेगी। अध्यक्ष एवं सदस्य पद के वोट अलग-अलग मतपेटी में डाले जायेंगे। इस चुनाव में नोटा का विकल्प भी मतपत्र में रहेगा। कुल 416 बूथ बनाये गये है और 416 पोलिंग पार्टिया तैयार की जायेगी तथा 42 पोलिंग पार्टियों को रिर्जव रखा जायेगा। प्रशिक्षण में सभी जोनल मजिस्टेªट एवं सेक्टर मजिस्टेªट उपस्थित रहे।         

No comments:

Post a Comment