menubar

breaking news

Friday, November 3, 2017

पूर्वांचल विश्वविद्यालय को हरा भरा करने के लिए वार्ता संपन्न

vijay pratapपूर्वांचल विश्वविद्यालय में पौधरोपण कर पर्यावरण रक्षा का लिया गया संकल्प 
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर में शुक्रवार को प्रख्यात पर्यावरणविद एवं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान के प्रोफ़ेसर एनबी सिंह ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर डॉ राजाराम यादव को पौधों भेंटकर पर्यावरण रक्षा का संकल्प दिलवाया। प्रोफेसर सिंह ने कदम, इंडियन बादाम आम व जामुन के पौधे विश्वविद्यालय को भेंट किए जिसे विश्वविद्यालय के कुलपति एवं प्रोफेसर सिंह ने  विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं कर्मचारियों के साथ गांधी वाटिका एवं कुलपति आवास में लगाया।
कुलपति से हुई बैठक में विश्वविद्यालय को हरा भरा करने के लिए वार्ता हुई प्रोफेसर सिंह ने कहा कि प्रकृति के प्रति हम  सभी को समर्पित होना होगा। पर्यावरण की रक्षा के लिए अगर अब  नहीं चेते तो आने वाले समय में नई पीढ़ी को स्वच्छ हवा भी नसीब नहीं होगी। उन्होंने कहां थी जब वह किसी से मिलते हैं तो उसे पौध ही भेंट करते हैं जिससे वह जीवन भर उन्हें याद रख सके और प्रकृति भी हरी भरी रहे। प्रो सिंह इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अनेकों पौधे अपने हाथों से लगाए है जो आज विशाल बन चुके है. विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के साथ ही साथ प्रकृति के प्रति प्रेम भी जगाना दिनचर्या का अंग है।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर डॉ राजाराम यादव ने प्रोफेसर सिंह से पौध रोपण एवं पर्यावरण के अन्य  मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में प्लास्टिक के प्रयोग पर रोक लगाई गई है और इसके लिए शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को दायित्व को समझना होगा। शीघ्र ही विश्वविद्यालय को और हरा-भरा करने के लिए बड़े पैमाने पर कार्य योजना बनाने पर भी विस्तार से बातचीत की गई। विश्वविद्यालय के उद्यान विभाग के डॉ राजेश सिंह को  प्रो सिंह ने उद्यान से जुड़ी कई बातें बताई।
विश्वविद्यालय में पौधरोपण कार्यक्रम में डॉक्टर दिग्विजय सिंह राठौर, डॉक्टर के एस तोमर ,डॉ राजेश सिंह, संजय श्रीवास्तव, अशोक सिंह समेत तमाम लोग मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment