menubar

breaking news

Monday, November 6, 2017

उम्मीदवार ऐसे निर्वाचन पैम्फलेट,पोस्टर का प्रकाशन नही करेंगे जिसके मुख्य भाग पर मुद्रक और प्रकाशक का नाम, पता अंकित न हो. - जिला निर्वाचन अधिकारी

जौनपुर। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने पंचायत एवं नगर निकाय 2017 को सकुशल, शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष सम्पन्न कराने के लिए आदर्श आचार संहिता लागू है जिसमें उम्मीदवार किसी सार्वजनिक सम्पत्ति या सार्वजनिक स्थल पर सम्बन्धित दल या उम्मीदवार के पोस्टर, पर्ची, बैनर और झण्डे आदि को प्रदर्शित नहीं कर सकता है। यदि स्थानीय विधि/उपविधियों के अनुसार दीवार पर लिखने और पोस्टर चिपकाने, निजी परिसरों/सम्पत्तियों पर होर्डिंग तथा बैनर आदि लगाने की अनुमति है तो ऐसे परिसरों/सम्पत्तियों के स्वामी से पूर्व लिखित अनुमति प्राप्त करना आवश्यक है। उम्मीदवार से यह अपेक्षा की जाती है कि वह सम्पत्तियों/परिसरों के स्वामी से पूर्व लिखित अनुमति प्राप्त करे और ऐसी अनुमति की छायाप्रति रिटर्निंग अधिकारी या उसके द्वारा उक्त प्रयोजनार्थ पदाभिहित अधिकारी को तीन दिन के भीतर प्रस्तुत किया जाएगा। 
उम्मीदवार मोटर वेहिकिल एक्ट के उपबन्धों के अधीन जुलूस के दौरान वाहन पर अपने दल या अपना स्वयं का एक पोस्टर/विज्ञापन/बैनर/झण्डा प्रदर्शित कर सकता है/ले जा सकता है। राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के हित में प्लास्टिक/पाॅलिथीन के पोस्टर एवं बैनर आदि का प्रयोग किए जाने पर प्रतिबंध है। उम्मीदवार ऐसे किसी निर्वाचन पैम्फलेट या पोस्टर का मुद्रण या प्रकाशन नही करेंगे या नही कराएंगे जिसके मुख्य भाग पर मुद्रक और प्रकाशक का नाम और पता अंकित न हो। मतदाताओं के शिक्षित करने के प्रयोजनार्थ उम्मीदवार द्वारा डमी ई0वी0एम0 बैलेट यूनिट तैयार करायी जा सकती है राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान मे उपयोग हेतु उपलब्ध करायी जाने वाली बैलेट यूनिट के आकर से आधे भाग के बाराबर, डमी बैलेट यूनिटों का निर्माण कराया जा सकता है जो लकड़ी, प्लास्टिक या प्लाईबोर्ड के बाॅक्सों से निर्मित होगी और जिन्हे भूरे, पीले या ग्रे रंग में रगा जा सकता है।                            

No comments:

Post a Comment