menubar

breaking news

Thursday, November 2, 2017

एनटीपीसी हादसे में 30 लोगों की मौत, सैकड़ों मजदूर घायल

Image result for images of ntpc haadsa]लखनऊ। प्रदेश के रायबरेली जनपद के ऊंचाहार स्थित नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन के संयंत्र में बॉयलर फटने से अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है। सैकड़ों मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए है, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रायबरेली के सिविल अस्पताल पहुंचे मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है।
केंद्र-राज्य सरकार और एनटीपीसी ने मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है।
पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये, घायलों को 50000 रुपये देने का ऐलान किया है। वहीँ राज्य सरकार की तरफ से मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये, गम्भीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये और मामूली रूप से घायलों को 25 हजार रुपये मुआवजा दिया जाएगा। वहीं एनटीपीसी मृतकों के परिजनों को 8-8 लाख रुपये मुआवजा देगी। इसके अलावा 5 लाख रुपये की अतिरिक्त मदद दी जाएगी।
सूत्रों की मानें तो जिस वक्त यह हादसा हुआ, उस वक्त संयंत्र में 150 के करीब मजदूर काम कर रहे थे। जहां यह हादसा हुआ, वहां 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऊंचाहार दुर्घटना का संज्ञान लेते हुए प्रमुख सचिव (गृह) को बचाव और राहत कार्य के लिए हर संभव मदद के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को घायलों के समुचित इलाज के निर्देश दिए हैं।
राहुल गांधी इन दिनों गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार में जुटे हैं। वह राज्य का दौरा रद्द कर रायबरेली पहुंचे हैं। उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी रायबरेली का दौरा करेंगे।

No comments:

Post a Comment