menubar

breaking news

Saturday, November 4, 2017

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की प्रैैक्टिकल परीक्षाएं 15 दिसंबर से होंगी शुरू

Image result for images of up boardलखनऊ। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की प्रैैक्टिकल परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू होंगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया। परीक्षा का आयोजन दो चरणों में मंडलवार किया जाएगा। पहले चरण की परीक्षाएं 15 से 29 दिसंबर तक आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपाटन और बस्ती मंडल में आयोजित की जाएंगी, जबकि दूसरे चरण की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 30 दिसंबर से 13 जनवरी तक इलाहाबाद, अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, आजमगढ़, वाराणसी और गोरखपुर मंडल में होंगी।
इंटरमीडिएट के प्रयोगात्मक विषयों में निर्धारित पूर्णांक में से पचास प्रतिशत अंक आंतरिक परीक्षक और पचास प्रतिशत अंक बाह्य परीक्षक देेंगे। इसी तरह व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए जिन विद्यालयों को प्रयोगात्मक परीक्षा का केंद्र निर्धारित किया जाएगा, उन विद्यालयों से संबंधित विषयों के अध्यापक पचास प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन व्यवस्था के तहत प्रदान करेंगे और बाकी पचास फीसदी अंक बाह्य परीक्षक देंगे।
इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकृत समस्त संस्थागत और व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के अनिवार्य विषय खेल एवं शारीरिक शिक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्यों की ओर से संपादित की जाएंगी। हाईस्कूल की परीक्षाएं गत वर्ष की भांति विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) के आधार पर आयोजित की जाएंगी।
माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव के अनुसार हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा, नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा और इंटरमीडिएट की खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के माध्यम से परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। इस कार्य के लिए 15 दिसंबर 2017 से वेबसाइट क्रियाशील की जाएगी।

No comments:

Post a Comment