menubar

breaking news

Sunday, October 15, 2017

मोबाइल यूजर्स को आधार लिंक न कराने पर कनेक्शन काटने की धमकी दे रहीं टेलिकॉम कंपनियां

नई दिल्ली। टेलिकॉम कंपनियां मोबाइल यूजर्स पर आधार कार्ड लिंक कराने के लिए लगातार दबाव बना रहीं हैं। सरकार ने मोबाइल को आधार से लिंक कराने के लिए फरवरी 2018 तक की डेडलाइन दी है। कंपनियां आधार लिंक न कराने पर कनेक्शन तक काटने की धमकी दे रही हैं।
एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया अपने-अपने कस्टमर को पिछले एक महीने से मैसेज भेजकर सिम को जल्द से जल्द वेरिफाई करने के लिए कह रहे हैं। कंपनियों के मैसेज में कहा गया है कि अगर कस्टमर ने जल्द से जल्द आधार कार्ड से मोबाइल को लिंक नहीं कराते तो उनके नंबर को तुरंत बंद कर दिया जाएगा। कंपनियों का कहना है कि वो ऐसे मैसेज इसलिए भेज रही हैं, ताकि फरवरी में डेडलाइन के पास आने पर भीड़ को कम किया जा सके। मोबाइल आधार लिंक कराने के लिए जिस तरह से कंपनियों की तरफ से दवाब बनाया जा रहा है उससे यूजर्स के बीच भारी नाराजगी देखी जा रही है।
लोगों का कहना है कि आधार लिंक करवाने का प्रोसेस भी काफी मुश्किल भरा है, कई बार सर्विस सेंटर्स पर लगी बायोमैट्रिक मशीन भी काम नहीं करती और यूजर्स को दोबारा सर्विस सेंटर आना पड़ता है।
ज्ञात हो कि कंपनियों के रिटेल स्टोर और डायरेक्ट सेलिंग एजेंट सिम को आधार से लिंक करने के लिए बायोमेट्रिक डाटा हासिल करते हैं, लेकिन बाद में मशीन के काम न करने का बहाना बनाकर के कस्टमर को बाद में आने के लिए कह देते हैं। उसके बाद उनके सिस्टम में आए आधार डाटा को सेव कर लेते हैं, जिसके बाद वो उसका गलत उपयोग करते हैं।
मालूम हो कि हाल में आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने एक मोबाइल कंपनी को आधार डाटा से धोखाधड़ी करने के आरोप में नोटिस भी भेजा था।

No comments:

Post a Comment