menubar

breaking news

Thursday, October 26, 2017

पॉलिटेक्निक संस्थाएं अब नौकरी भी कराएंगी उपलब्ध

लखनऊ। यदि आप पॉलिटेक्निक में पढ़ाई कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। प्राविधिक शिक्षा विभाग न केवल आपको गुणवत्तायुक्त शिक्षा देगा बल्कि नौकरी भी उपलब्ध कराएगा।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह 'ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल' से संभव होगा। प्रथम चरण में राजधानी समेत प्रदेश के 10 राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थाओं में इसे खोलने की कवायद चल रही है।
प्राविधिक शिक्षा विभाग की तरफ से पॉलिटेक्निक संस्थाओं को डिजिटल करने के साथ ही अब विद्यार्थियों को नौकरी दिलाने की जिम्मेदारी भी संस्था को दी गयी है। सेल की ओर से कंपनियों को बुलाकर कैम्पस सेलेक्शन कराया जाएगा। प्लेसमेंट सेल अब न केवल कंपनियों को आमंत्रित करेगा बल्कि मांग को अतिरिक्त कोर्स कराने का प्रस्ताव भी बनाएगा।
पहले चरण में राजधानी के साथ ही गाजियाबाद, मुरादाबाद, मेरठ, वाराणसी, बरेली, मिर्जापुर, रायबरेली व इलाहाबाद में 'ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल' खोले जाएंगे।
सूत्रों की मानें तो इस नई व्यवस्था से डिप्लोमा करने वाले दो लाख से अधिक विद्यार्थियों को हर वर्ष फायदा होगा। प्लेसमेंट सेल आसपास की संस्थाओं के विद्यार्थियों को भी कैम्पस सेलेक्शन के लिए लाया जाएगा।
अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा से पहले कैम्पस सेलेक्शन किया जाएगा।
प्रदेश में 126 सरकारी, 18 सहायता प्राप्त और 468 निजी संस्थाओं में विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं।

No comments:

Post a Comment