menubar

breaking news

Friday, October 13, 2017

रोहिंग्या शरणार्थियों की याचिका को लेकर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

Image result for pics of rohingya muslimनई दिल्ली। देश में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थियों ने केंद्र सरकार के उस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिसमें उन्हें भारत से वापस भेजने के लिए कहा गया है। सुप्रीम कोर्ट में आज रोहिंग्या मुस्लिमों की याचिका पर सुनवाई होगी।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट की इस अहम सुनवाई से पहले देश के नामचीन 51 लोगो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर म्यांमार में जारी हिंसा के बीच रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस नहीं भेजे जाने की अपील की है।
सूत्रों की माने तो केंद्र सरकार ने रोहिंग्या को देश से बाहर भेजे जाने के मामले को न्यायपालिका के क्षेत्राधिकार से बाहर बताते हुए इसे कार्यपालिका पर छोड़ देने की अपील की है। कोर्ट ने इस मामले में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन से जुड़े दस्तावेज समेत अन्य कागजात पेश करने का निर्देश दिया था।
मालूम हो की मोहम्मद सलीमुल्लाह और मोहम्मद शाकिर ने सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार के रोहिंग्या को देश से बाहर निकाले जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। दोनों म्यामांर से भाग कर भारत में शरण लिए हुए हैं। म्यांमार के राखाइन में जारी हिंसा की वजह से करीब चार लाख से अधिक रोहिंग्या को देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। भारत मे रोहिंग्या जम्मू, हैदराबाद, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान में रह रहे हैं।

No comments:

Post a Comment