menubar

breaking news

Sunday, October 15, 2017

यूपी बोर्ड जल्द करेगा परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, होंगे बड़े बदलाव

Image result for pics of up boardलखनऊ। उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान दिवाली से पहले कर सकता है। बोर्ड परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए कड़े कदम भी उठाए जाएंगे।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार परीक्षा केंद्रों के आस-पास सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा सके। इसे नकलविहीन कराने के लिए पुलिस, सिविल प्रशासन और शिक्षा विभाग की टीम इस प्रक्रिया पर नजर रखेंगी।  
सूत्रों की माने तो प्रदेश सरकार शिक्षा में बड़ा परिवर्तन करते हुए अगले सत्र से यूपी बोर्ड की परीक्षा में एनसीईआरटी पैटर्न लागू करेगा। इसमें यूपी बोर्ड 30 प्रतिशत अपना और 70 प्रतिशत एनसीआरटी का पैटर्न रखेगा। इस बार सरकारी स्कूलों को छोड़कर उन प्राइवेट स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा, जिनमें सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। परीक्षा एक महीने के अंदर पूरी कराई जाएगी।
यदि कोई स्कूल नकल कराते हुए पकड़ी गई तो उस स्कूल के परीक्षा केंद्र की मान्यता पर उचित निर्णय लेकर कार्रवाई की जाएगी। नकल माफियों को चिन्हित करने का कार्य भी किया जा रहा है। ताकि उन पर नकेल कसकर कड़ी कार्रवाई समय से की जा सके।

No comments:

Post a Comment