menubar

breaking news

Monday, October 16, 2017

सीएम योगी आदित्यनाथ मनाएंगे अयोध्या में छोटी दीवाली, करेंगे कई योजनाओं का शिलान्यास

Image result for pics of cm yogiलखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज से दो दिन की गोरखपुर दौरे पर गए हैं। सीएम अपने गृहनगर में कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे और शिलान्यास करेंगे। सीएम योगी ने गोरखपुर गैस फर्टिलाइज़र फैक्ट्री में भूमि पूजन किया।
मालूम हो की योगी आदित्यनाथ छोटी दिवाली अयोध्या में मनाएंगे। सीएम के आलावा राज्यपाल राम नाईक सहित यूपी सरकार की पूरी कैबिनेट अयोध्या में उपस्थित होंगे। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में साढ़े तेरह हजार लाख की विकास योजनाओं और सुंदरीकरण के प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। इसके लिए भारत सरकार के पर्यटन विभाग ने भी मंजूरी दे दी है।
सूत्रों की माने तो राम कथा गैलरी और पार्क का निर्माण 723.54 लाख रुपये की लागत से कराया जाएगा, जहाँ पार्किंग का विकास, अंदरूनी रास्ते और बाउंड्री वाल का निर्माण, फुट ओवर ब्रिज, सोलर लाइट्स, कचरा मैनेजमेंट और पत्थर के बेंच लगाए जाएंगे। इसके साथ ही 1206.54 लाख रुपये की लागत से साकेत पेट्रोल पम्प के पास बस डिपो, पुराने बस स्टैंड के पास पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। दिगंबर अखाड़ा के पास बहुद्देशीय हाल का निर्माण, पंचमुखी परिक्रमा के पास पर्यटक आवास, पार्किंग और शौचालय का निर्माण कराया जायेगा। राम की पैड़ी पर 100 फुट की भगवान राम की प्रतिमा, घाट, पत्थर की रेलिंग, सोलर लाइट्स, स्वछ पेयजल, कचरा मैनेजमेंट और पत्थर के बेंच आदि का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, गुप्तचर घाट, लक्ष्मण किला घाट आदि का भी सुंदरीकरण और विकास कराया जाएगा। 1394.13 लाख की लागत से 30 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे और पुलिस बूथ, वॉच टावर लगाए जाएंगे, जिसकी कुल लागत होगी। इसी तरह अयोध्या की ड्रेनेज सिस्टम और रोशनी की व्यवस्था को भी सुदृढ किया जाएगा। हनुमान गढ़ी, कनक भवन, चौक रोड और दशरथ भवन का भी सुंदरीकरण कराया जाएगा।

No comments:

Post a Comment