menubar

breaking news

Friday, September 1, 2017

बस, रेलवे का टिकट खरीदने के लिए करना होगा डिजिटल पेमेंट

नई दिल्ली। 2 अक्टूबर से बस, रेलवे का टिकट खरीदने, हाउस टैक्स का पेमेंट आदि करने के लिए अब आपको डिजिटल तरीके से पेमेंट करना होगा। इतना ही नहीं केंद्र सरकार अपने सभी विभाग और उन एजेंसियों को भी डिजिटल पेमेंट लेना जरूरी कर सकती है, जिनका आम जनता से सीधे ताल्लुक रहता है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार डिजिटल पेमेंट सरल करने के लिए भीम ऐप और भारत क्यूआर कोड की मदद ली जाएगी। इसके साथ ही सरकार डिजिटल पेमेंट करने वालों को इंसेटिव देने पर भी विचार कर रही है। यह कैंपेन 2 अक्टूबर से शुरू होकर के 26 जनवरी तक चलेगा।
सूत्रों की मानें तो सरकारी एजेंसियों को होने वाले पेमेंट का प्रतिशत बहुत ज्यादा है और अगर इनको डिजिटल तरीके से किया गया तो फिर इलेक्ट्रोनिक पेमेंट करने में काफी ग्रोथ दिख सकती है।
रेलवे के एक अधिकारी की मानें तो मंत्रालय जल्द ही देश के सभी 14 लाख रिजर्वेशन काउंटर पर भारत क्यूआर कोड को लगाने जा रहा है। हमने टारगेट किया है कि आधे से ज्यादा टिकट काउंटर पर होने वाले ट्रांजेक्शन डिजिटल हो सकें।
रेलवे हर साल करीब 52 हजार करोड़ रुपये का टिकट बेचता है और इसमें से 60 फीसदी ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल के जरिए बेचे जाते हैं। बाकी 40 फीसदी कैश में रिजर्वेशन काउंटर के जरिए बिकते हैं।

No comments:

Post a Comment