menubar

breaking news

Wednesday, September 6, 2017

नगर निकायों की निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण कराने का कार्यक्रम निर्धारित

vijay pratap
जौनपुर। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी(न0नि0) सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग, उ0प्र0 लखनऊ के पत्र सं0-1649/रा0नि0आ0अनु0 -3/न0नि0/07-16/2017 05 सितम्बर द्वारा नगर निकायों की निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण कराये जाने का निर्देश निर्गत करते हुए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। उक्त के क्रम में मैं सर्वज्ञ राम मिश्र, जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (न0नि0) जौनपुर जनपद की समस्त नगर निकायों के निर्वाचक नामावलियों के नीचे लिखे समय सारिणी के अनुसार वृहद पुनरीक्षण का कार्य जायेगाः
नगरीय निकायवार/वार्डवार/मतदान स्थलवार वृहद पुनरीक्षण हेतु बी0एल0 ओ0,पर्यवेक्षकों,सेक्टर आफिसरों एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति, कार्यक्षेत्र आवंटन एवं तत्सम्बन्धी जानकारी लेना तथा प्रशिक्षण की अवधि  06 सितम्बर से 10 सितम्बर, बी0एल0ओ0 द्वारा घ-घर जाकर गणना,सर्वेक्षण तथा पाण्डुलिपि तैयार करने की अवधि 11 सितम्बर से 03 अक्टूबर, आॅंन लाइन आवेदन करने की अवधि 11 सितम्बरसे 25 सितम्बर, आॅंन लाइन प्राप्त आवेदन पत्रों की घर-घर जाकर जाॅंच करने की अवधि 26 अक्टूबर से 03 अक्टूबर, ड्राफ्ट नामावलियों की कम्प्यूटरीकृत पाण्डुलिपि तैयार करना 04 अक्टूबर से 08 अक्टूबर ड्राफ्ट निर्वाचक नामावली का प्रकाशन 09 अक्टूबर को ड्राफ्ट के रूप में प्रकाशित निर्वाचक नामावली का निरीक्षण,दावे एवं आपत्तियाॅं प्राप्त करना तथा दावे और आपत्तियों का निस्तारण 09 अक्टूबर से 15 अक्टूबर दावे और आपत्तियों के निस्तारण के उपरान्त पूरक सूचियों की पाण्डुलिपियों की तैयारी तथा उन्हें मूल सूची में यथा स्थान समाहित करने की कार्यवाही 16 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तथा अन्तिम रूप से तैयार निर्वाचक नामावलियों का जनसामान्य के लिए प्रकाशन 18 अक्टूबर को किया जायेगा।    
अपर जिला मजिस्ट्रेट(वि0/रा0)/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (न0नि0) जौनपुर एवं उपजिलाधिकारी /सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (न0नि0) द्वारा अपने तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली स्थानीय निकायों की निर्वाचक नामावलियों के वृहद पुनरीक्षण कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार दैनिक समाचार पत्रों में करायेगें तथा सार्वजनिक जानकारी हेतु समस्त सम्बन्धित कार्यालयों के सूचना पट्ट पर यह कार्यक्रम प्रदर्शित किया जायेगा।
ऐेसे नगरीय निकाय जिनका विस्तारीकरण या पुर्नगठन किया गया है और यदि उनके परिसीमन की कार्यवाही पूर्ण नहीं हुई है तो निर्वाचक नामावली के वृहद पुनरीक्षण का कार्य विस्तारीकरण अथवा पुर्नगठन के पूर्व की स्थिति के अनुसार ही किया जायेगा।
नगरीय निकायों की निर्वाचक नामावली तैयार कराकर उनके निर्वाचनों का अधीक्षण निर्देशन एवं नियंत्रण करना आयोग का संवैधानिक दायित्व है। अतः निर्धारित समय सारिणी के अनुसार निर्वाचक नामावली के वृहद पुनरीक्षण का कार्य पूर्ण कराया जाना है। निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण के दौरान पड़ने वाले सार्वजनिक अवकाश दिवसांें में भी सम्बन्धित कार्यालय खुले रहेगें और निर्धारित समय सीमा के अनुसार कार्यवाही की जायेगी।

No comments:

Post a Comment