menubar

breaking news

Saturday, September 23, 2017

वीबीएस पूर्वांचल विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन संपन्न

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कांफ्रेंस हाल में 14 वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन संसदीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश के क्रम में कांफ्रेंस हाल में शनिवार को किया गया। मुख्य अतिथि जौनपुर के पूर्व सांसद विद्यासागर सोनकर, विशिष्ट अतिथि संसदीय कार्य मंत्रालयभारत सरकार के नामित समन्वयक गुरुग्राम हरियाणा के  डा. अनुपम कुरलवाल, प्राचार्य डॉ ब्रजेन्द्र  सिंह एवं अध्यक्ष डॉ अजय प्रताप सिंह रहे।
युवा संसद की कार्यवाही प्रारम्भ होने पर स्पीकर बनी विश्वविद्यालय की छात्रा साक्षी त्रिपाठी ने सभी सांसदों का सदन में स्वागत किया एवं सदन को सुचारू रूप से चलाने का आग्रह किया। तत्पश्चात सेक्रेटरी जनरल नैंसी सोनी द्वारा नवनिर्वाचित सांसद नफीस अहमद एवं नौशाद आलम को शपथ ग्रहण दिलायी गयी। 
पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के आकस्मिक निधन पर शोक जताते हुए स्पीकर, प्रधानमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष ने अपनी संवेदना व्यक्त की। प्रधानमंत्री द्वारा इसके बाद अपने नये मंत्रियों का परिचय सदन से कराया। प्रश्नकाल की शुरूआत करते हुए स्पीकर ने सांसद सावन साहू को आमंत्रित किया। सावन साहू ने नकल माफियाओं पर नकेल लगाने पर मानव संसाधन विकास मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया। सांसद बने छात्र सादिक शकील  ने प्रश्न किया कि देश के राष्ट्रीय पशु बाघ के संरक्षण के मामले में सरकार ने क्या कदम उठाये हैं। इसका जवाब देते हुए वन मंत्री बने दिव्यांशु तिवारी ने कहा कि देश में बाघों के संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि  2016  में बाघों की संख्या 2500  पहुंच गई है।
सदन में प्रतिपक्ष के नेता की भूमिका अदा कर रहे राहुल मौर्या ने विश्वविद्यालयों में अनावश्यक मुद्दों पर बहस ,नारेबाजी को रोकने पर पर अपनी बात रखी। जिसका जवाब देते हुए गृह मंत्री की भूमिका में मोहम्मद फैज़ान अंसारी ने कहा कि यह केवल कुछ चंद लोगों की कारस्तानी है जो मीडिया की नज़र में आकर चर्चित होना चाहते हैं। ऐसे सभी विश्वविद्यालयों से तत्संबंध में सरकार ने रिपोर्ट तलब की है।   
युवा संसद प्रतियोगिता में स्पीकर की भूमिका में विश्वविद्यालय की छात्रा साक्षी त्रिपाठी, डिप्टी स्पीकर की भूमिका में सैफुल्लाह सिद्दीकी, प्रधानमंत्री की भूमिका में रूप शंकर मिश्र, गृह मंत्री की भूमिका में मोहम्मद फैज़ान अंसारी, वित्त मंत्री के रूप में मनीषा श्रीवास्तव, रक्षा मंत्री की भूमिका में तनशीत अहमद, मानव संसाधन मंत्री की भूमिका में प्रियम्बदा सिंह, भूतल परिवहन मंत्री के रूप में वैभव श्रीवास्तव, रेल मंत्री के रूप में अमन कुमार गुप्ता सहित अन्य विभागों के मंत्री बने एवं लोकसभा सांसद के रूप में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने अपनी-अपनी भूमिका को प्रस्तुत किया। इनमें से रेल मंत्री बने विद्यार्थी अमन कुमार गुप्ता  को प्रथम,मानव संसाधन विकास मंत्री प्रियम्बदा सिंह को द्वितीय, स्टाम्प ड्यूटी मंत्री बनी शिवानी पांडेय को तृतीय, वित्त मंत्री मनीषा श्रीवास्तव को चतुर्थ, लोक सभा अध्यक्ष की भूमिका का निर्वहन करने वाली साक्षी त्रिपाठी को पंचम एवं नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में रहे छात्र राहुल मौर्या को   षष्टम पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा निर्णायक मंडल के प्रमुख संसदीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार के नामित समन्वयक गुरुग्राम हरियाणा के  डा. अनुपम कुरलवाल और पूर्व सांसद विद्यासागर सोनकर ने की। इस अवसर पर 14 वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले सभी विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। प्रतियोगिता की समाप्ति पर सभी उपस्थित प्रतिभागियों,शिक्षकों ,मुख्य अतिथि एवं उपस्थित सभी अतिथियों ने स्वच्छ भारत के लिए स्वच्छता शपथ ली।
युवा संसद में विश्वविद्यालय के छात्रों को किरदार निभाते देख पूर्व सांसद विद्यासागर सोनकर ने बहुत शुभकामनाएं दी। अपने उद्बोधन में  उन्होंने कहा कि भविष्य के सांसद, राजनेता एवं समाज सुधारक है समाज की बेहतरी एवं देश की प्रगति के लिए अभी से कार्य करना प्रारम्भ करें। उन्होंने कहा कि आपके सकारात्मक गतिविधियों का लाभ समाज एवं देश के सामान्य नागरिक को भी मिले। कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ अजय प्रताप सिंह ने विद्यार्थियों की प्रतिभा की सराहना करते हुए कहा मुझे विश्वास है कि हमारे विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने आज एक नया मुकाम हासिल किया है। विशिष्ट अतिथि प्राचार्य डॉ ब्रजेन्द्र  सिंह ने विद्यार्थियों से यह अपेक्षा की कि विधायी प्रक्रिया जैसी होनी चाहिए उसी व्यवहार की अपेक्षा उनसे सदैव रहेगी। संसद में सकारात्मक भूमिका की प्रतीक्षा देश करता है। उसी भाव से आप सभी अपना लक्ष्य हासिल करें। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संयोजक डा0 मानस पाण्डेय एवं संचालन डा0 अमित वत्स द्वारा किया गया। दर्शक दीर्घा में डॉ राजेश शर्मा, डॉ मनोज मिश्र, डॉ आशुतोष सिंह, डॉ सुरजीत यादव, डा. दिग्विजय सिंह राठौर सहित विद्यार्थी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment