menubar

breaking news

Monday, September 25, 2017

प्रधानमंत्री मोदी ने किया 'सौभाग्य योजना' का ऐलान , मार्च 2019 तक हर घर में होगी बिजली

Image result for images of pm modiनई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने गरीबों के लिए बड़ी योजना का ऐलान करते हुए सहज बिजली हर घर योजना की शुरुआत की है। पीएम मोदी ने दिल्ली में दीनदयाल ऊर्जा भवन का उद्घाटन करने के साथ ही देश के कम आय वाले लोगों के लिए 'सौभाग्य योजना' का ऐलान किया।
सूत्रों के मुताबिक सौभाग्य योजना से कई लाभ होंगे जिसमें 'प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना से हर घर रोशन होगा।  योजना के लिए कुल 16,320 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। ग्रामीण घरों तक बिजली पहुंचाने पर 14025 करोड़ रुपये खर्च होंगे। शहरी इलाक़ों के घर तक बिजली पहुचाने पर 2295 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस योजना पर 60 फीसदी केंद्र सरकार रकम देगी, 10 फीसदी राज्य सरकार को खर्च करना होगा, 30 फीसदी रकम बैंक से कर्ज लिया जाएगा। हर घर तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को 31 मार्च 2019 तक पूरा किया जाएगा।
जहां बिजली नहीं पहुंचाई जा सकेगी उन्हें 200 से 300 वीपी सोलर पावर पैक दिया जाएगा, जिसमें 5 एलईडी बल्ब, एक डीसी फैन, एक दस पावर प्लग, दिया जाएगा।
बिजली के मुफ्त कनेक्शन के लिए जरूरतमंद लोगों की पहचान 2011 की जनगणना के आधार पर की जाएगी। जिनका नाम सूची में नहीं है उन्हें 500 रुपये लेकर फायदा दिया जाएगा जिसकी वसूली बिजली बिल में जोड़कर 10 किश्तों में ली जाएगी। इसका सर्वे mobile एप के जरिये किया जाएगा। मौके पर पहुंचकर मोबइल एप के जरिये आवेदन लेकर सारी जानकारी मौके पर ले ली जाएगी।

No comments:

Post a Comment