menubar

breaking news

Tuesday, September 19, 2017

पौधों के लिए आवश्यक 17 तत्वों का अलग-अलग कार्य एवं महत्व होता है - डाॅ0 रमेश चन्द्र यादव

VPITS
जौनपुर। विकासखण्ड केराकत के सभागार में मंगलवार को पं0 दीन दयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष के उपलक्ष्य में त्रिदिवसीय अन्त्योदय मेला प्रदर्शनी, कार्यशाला के दूसरे दिन का शुभारम्भ डाॅ0 बी0पी0 द्विवेदी अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।
मुख्य अतिथि पी.डी. प्रवींण कुमार राय ने उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए पंडित जी के विचारो से अवगत कराया और कहा कि पंडित जी एकात्म मानववाद के पुरोधा रहे हमेशा गरीबों एवं किसानों के उत्थान के लिए तत्पर रहे। उनके बताए हुए मार्ग पर चलना ही उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृषि विभाग के तकनीकी सहायक व प्रभारी विषय वस्तु विशेषज्ञ डा.रमेश चन्द्र यादव ने पंडित दीन दयाल के कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कार्यशाला में उपस्थित किसानों को बताया कि मृदा उर्वरता का प्रबन्धन इस प्रकार किया जाय कि फसल के भूख के मुताविक सारे आवश्यक पोषक तत्व संतुलित मात्रा में उपलब्ध होते रहें। इसके लिए मृदा परीक्षण के आधार पर कार्बनिक एवं अकार्बनिक दोनों श्रोतों से सभी तत्वों को पौधों को उपलब्ध कराना जरूरी है, क्योंकि पौधों के लिए आवश्यक 17 तत्वों का अलग-अलग कार्य एवं महत्व होता है। इसमें से किसी भी एक तत्व की कमीं से सीधे उत्पादन प्रभावित होता है। डाॅ0 यादव ने बताया कि मृदा प्रबन्धन एवं जल प्रबन्धन से ही दूसरी हरितका्रंति आएगी। अतः जैविक खेती अपनाना ही सर्वोत्तम विकल्प है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षक डा0 बी.पी.द्विवेदी ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की देखभाल आशा बहू एवं ए.एन.एम. द्वारा की जाती है। उनका टीकारण एवं नवजात बच्चे का टीकाकरण किया जाता है। राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा किया जाता है।
यूनियन बैंक के वित्तीय साक्षरता परामर्शदाता सी.बी.मिश्र ने किसान के्रडिट कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा, जनधन योजना, बीमा योजना, अटल पेंशन तथा ए.टी.एम. व आधार कार्ड को खाते से लिंक कराने को विस्तार से बताया।
कार्यक्रम में सोनम एण्ड पार्टी द्वारा लोकगीत के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी। इस अवसर पर प्र0जिला सूचना अधिकारी के.के.त्रिपाठी, रामा प्रसाद एडीओ समाज कल्याण, सुनील कुमार, उदयभान यादव, जैसिेह यादव, शम्भू सरोज, विमला सिंह, कमलेश यादव, बेचन राम, के.के यादव, अवनीश यादव गणमान्य जन उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment