menubar

breaking news

Tuesday, September 26, 2017

1 से 15 अक्टूबर तक मनाया जायेगा ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाडा़

जौनपुर। ग्रामीण विकास आयुक्त उ.प्र. पार्थसारथी सेन शर्मा  ने बताया कि ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाडा़ 01 से 15 अक्टूबर तक मनाया जायेगा। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र की अध्यक्षता में आज शाम कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुयी जिसमें जिलाधिकारी ने बताया कि 1 अक्टूबर को ग्राम पंचायत सचिव/जीआरएस/सीआरपी द्वारा अभियान के बारे में सामान्य जानकारी एवं स्वच्छता अभियान की शुरूवात की जायेगी। 2 अक्टूबर को प्राथमिक विद्यालय के बच्चों द्वारा सुबह प्रभातफेरी विद्यालय के बच्चों द्वारा की जायेगी तथा बाल सभाओं का आयोजन ग्राम सभा में पिछले वित्तीय वर्ष एवं चालू वित्तीय वर्ष के छह माह में किये गये कार्यो का प्रस्तुतीकरण तथा जीपीडीपी की समीक्षा, मिशन अन्त्योदय के तहत बेसलाइन रैन्क के संबन्ध में ग्राम पंचायतों को सूचित करना तथा ग्राम पंचायत परिषद की बैठक, एवं स्वच्छ हरित गांव, ग्राम समृद्धि एवं सायं को फिल्मा शो जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम नुक्कण नाटक आदि प्रस्तुत किया जायेगा। 
03 से 07 अक्टूबर तक स्वच्छता अभियान में स्वच्छ हरित गांव, ग्राम स्वच्छता अभियान, सड़क के किनारों, सार्वजनिक स्थानों से कचरे की सफाई, व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण, नालीयों की सफाई की जायेगी। आन्तरिक ग्राम सड़को की सफाई मरम्मत आदि के बारें में बताया जायेगा।  राज्य स्वच्छता के संबन्ध में राज्य/जिला विशेष पहल शुरू करें। आगनबाड़ी केन्द्रो की सफाई ,विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण, विद्यालयों की सफाई एवं वृक्षारोपड़, स्वास्थय से संबन्धित कार्य, आईसीडीएस केन्द्रो पर बच्चों के वजन की जाच, कुपोषण की जांच, गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं का पंजीकरण एवं टीकाकरण आदि किया जायेगा।  
मुख्य विकास अधिकारी आलोक सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जिले के 323 अन्त्योदय गावं के साथ ही नोडल अधिकारी बाल पोषण मिशन, ओडीएफ एवं अन्य कार्यक्रमों का निरीक्षण करके रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। अधिकारी इसकी फोटोग्राफी एवं विडियोग्राॅफी भी करायेेंगे।  शासन के निर्देेशानुसार लाभार्थियों की सूची सरकारी स्थानों पर वाल पेन्टिगं भी करायी जायेगी। इस अवसर पर सीएमओं डा. ओपी सिंह, पीडी. पीके राय, डीडीएजी. जयप्रकाश, बीएसए. डा. राजेन्द्र सिंह, जिला युवाकल्याण अधिकारी आरपी यादव, अधि.अभि. आर इ एस. मायाराम वर्मा , सहायक अभि. उमाकान्त तिवारी, डीपीआरओ सुधीर कुमार श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे

No comments:

Post a Comment