menubar

breaking news

Friday, August 4, 2017

कम लागत तथा कम मेहनत से खेती करके उपज एवं आय दोगुनी करने हेतु किसानों को बताये गए कई तरीके

जौनपुर। पं० दीनदयाल उपाध्याय के जन्मशताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आज तीसरे दिन विकासखण्ड सुजानगंज के सभागार में अन्त्योदय मेंला एवं प्रदर्शनी/कार्यशाला का समापन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी विजय कुमार तिवारी ने दीप प्रज्जवलित कर किया। उसके पश्चात पं० दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर एडीओ आईएसबी रामचरित्तर यादव, एडीओ एजी अशोक कुमार पाण्डेय, दिनेश गुप्ता, बल्लू सिंह, पिन्टू पाण्डेय, सुभाष सिंह प्रधान, प्रधान पूरा रामसहाय, विनय सिंह आदि ने  माल्यार्पण  किया। 
क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी विजय कुमार तिवारी ने पं० जी के जीवनवृत पर बोलते हुए कहा कि पंडित जी संस्कृत के उपासक थे, वे भारत की कमजोरियों के प्रति बहुत सचेत रहे। एकांगीकता, कालवाध्यता तथा निहीत स्वार्थता के अनेक रोग भारत को अन्दर से खोखला कर रहे थे, उनके विरूद्ध संघर्षरत रहे। श्री तिवारी जी ने आये लोगो से अपील किया कि मेंले मे दी जा रही योजनाओं पर खुद अमल करे अैार दूसरों को भी प्रेरित करेें तभी सफल माना जायेगा। 
कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृषि तकनीकी सहायक डा. रमेश चन्द्र यादव ने पंडित जी के जीवन वृत्त पर चर्चा करते हुए लोगों को उनके विषम परिस्थितियों में कार्य विमुख़ न होने की बात बताए, उन्होंने लोगों को समाज का ज्ञान एवं अपने कर्मों का भी ज्ञान दिलाया और लोगों को बताया कि मन तो चंचल है, चंडाल है हमेशा गलत कार्यों को करने की चाह रखता है। उन्होंने अपने विभाग से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में किसानों को बताया एवं किसानों को कम लागत तथा कम मेहनत से खेती करके अपनी उपज एवं आय दोगुनी कर सके इसके लिए खेती के नये-नये तरीके बताए और लोगों को बताया कि आज के समय में जो अन्धाधुन्ध रासायनिक खादों का उपयोग अपने खेतों में उपज को बढ़ाने के लिए किसान कर रहे है इससे हर व्यक्ति 300 ग्राम रासायनिक खादों का उपयोग भोजन के साथ कर रहा है जिससे बीमारी का घर बना रहा है। तरह-तरह की बीमारियों से लोग घिरे हैं। डा0 साहब ने रासायनिक कीटनाशको के उपयोग से भी लोगों को बचने को कहा। फसलों में जरूरत से ज्यादा पानी का उपयोग भी नुकसानदायक है। सिचाई के सही तरीके भी बताए।  सोलरपम्प एवं पानी संरक्षण के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि जलीय पौधा नही है। लोगों को धान की रोपाई एवं अच्छी उपज के बारे में भी जानकारी दिया।  
इस मौके पर सोनम एंड पार्टी द्वारा लोकगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया तथा सूचना विभाग द्वारा प्रचार साहित्य का वितरण किया गया। इस अवसर ब्लाकस्तरीय अधिकारी, कर्मचारीगण,कृषकगण, प्रभारी प्रदर्शनी के.के यादव एवं अवनीश यादव आदि उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment