menubar

breaking news

Tuesday, August 8, 2017

पठन पाठन और चितंन मनन के सहारे ही मनुष्य ज्ञान को आत्मसात करता है

जौनपुर। मुगराबादशाहपुर ब्लाक में आज पं० दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला/प्रदर्शनी/कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी जयेश सिंह द्वारा पंडित जी के चित्र पर माल्र्यापण एवं दीप प्रज्जवलित करके उद्घाटन किया गया। जिसमे विभिन्न विभागो के अधिकारियों ने अपने विभागों के योजनाओं की जानकारी दी।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे खण्ड विकास अधिकारी जयेश सिंह ने कहा कि पंन्डित जी समाज में समानता लाने चाहते थे उन्होने समाज के विकास में जो योगदान दिया है वे हमारे लिए प्रेरणा के स्त्रोत है। उनके बताये हुए रास्ते पर ही चलकर हम उनके सपनों के भारत का निर्माण कर सकते है यही उनके लिए सच्ची श्रद्वाजंली होगी। 
कृषि विभाग के तकनीकी सहायक डा. रमेश चन्द्र यादव ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि धान की फसल में कही कही खैरा रोेग लगने की समस्या आ रही है जिसके लिए किसान 5 किग्रा. जिकं सल्फेट एवं 2.5 किग्रा. बुझें चूने का पानी या 20 किग्रा यूरिया 800 लीटर पानी में घोल बनाकर प्रति हे. की दर से छिड़काव करें।
सुबिको बायोफर्टिलाइजर सतहरिया के डा0 बृजेश यादव ने पंन्डित जी के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि प.जी स्वाध्याय पर विशेष बल देते थे उनका मानना था कि पठन पाठन और चितंन मनन के सहारे ही मनुष्य ज्ञान को आत्मसात करता है। डा. यादव ने जैव उर्वरक के बारें मे विस्तार से बताया।
सोनम एंड पार्टी की तरफ से बेटी बचाओं बेटी बढाओं पर मनमोहक लोकगीत प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर ब्लाक बृजलाल यादव, चिकित्साधिकारी मुगराबादशाहपुर, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी विनय कुमार तिवारी, एडीओं पंचायत केशव प्रसाद तिवारी, के.के यादव, अवनीश यादव, प्रधान रामसुख, प्रधान हरिश्चन्द्र पटेल , प्रधान राकेश, लालजी पाल सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment