menubar

breaking news

Thursday, August 17, 2017

किसान अपने मिट्टी की जाॅच कराकर खेती करें ताकि कम लागत में अच्छी उपज हो

जौनपुर। विकासखण्ड सिकरारा के सभागार में सूचना विभाग द्वारा आयोजित पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष पर तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। आज कार्यक्रम के दूसरे दिन खण्ड विकास अधिकारी प्रीति तिवारी ने पन्डित जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 
कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृषि विभाग के तकनीकी सहायक व प्रभारी विषय वस्तु विशेषज्ञ डा.रमेंश चन्द्र यादव ने कहा कि पन्डित जी सिविल सर्विसेज की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद भी नौकरी को ठुकराकर समाज की सेवा करने के लिए किसानों एवं गरीबोें के उत्थान के लिए सघर्षरत रहे। अपने विभाग की जानकारी देते हुए डा. रमेश ने बताया कि रासायनिक उर्वरको के अन्धाधुन्ध प्रयोग से हमारी मृदा कुपोषित एवं मृतक अवस्था में पहुंच चुकी है जिसके परिणाम स्वरूप हमारा खाद्यान दूषित हो रहे है इससे बचने के लिए रासायनिक उर्वरको का उपयोग कम करके जैविक खादो का प्रयोग करें एवं अपने मिट्टी की जाॅच कराकर खेती करें ताकि कम लागत में अच्छी उपज हो।
यूबीआई बैकं के वित्तीय साक्षरता परामर्शदाता सी.वी.मिश्रा ने किसान क्रेडिट कार्ड, फसली ऋण योजना जनधन योजना, एटीएम कार्ड, आधार कार्ड का खाते से लिंक आदि योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। सी.वी मिश्र ने प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्येाति बीमा योजना, सुकन्या समिृद्धि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना के बारें मे विस्तार से बताया।
प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. मनोज चौरसिया ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी और आये हुए लागो को टीकाकरण कराने का सुझाव दिया। 
एबीआरसी अनुपम श्रीवास्तव ने सर्वशिक्षा अभियान के तहत चलायी जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी।
एडीओ एजी ओपी राय ने बताया कि पन्डित जी की सोच थी कि सर्वप्रथम सभी मनुष्यों को अपनी सोच को बदलना होगा उनका जो सपना था उस सपने को साकार करने के लिए लोगों का अपने विचारों को समाज के कल्याण के प्रति अग्रसित करें तभी सरकार द्वारा उपयोगी योजनाओं का लाभ समाज के सभी वर्ग तक पहुच सकेगा।  
पशुचिकित्साधिकारी डा. मनोज कुमार ने कहा कि किसान भाई अपने पशुओं का बीमा करवा लें और वर्ष में एक बार कीडी़ की दवा अवश्य पिलायें। पशुओं का टीकाकरण अवश्य करायें। डा0 साहब ने बताया कि इस समय गलाघोटु का टीका लगाया जा रहा है किसान भाई अपने पशुओं को टीका लगवा ले। डा. साहब ने पशुओं में खुरपका-मुंहपका बांज्ञपन रोग के कारण एवं समाधान के बारें मेें भी बताया।
गन्ना विभाग के डा. विनोद सिंह ने गन्ना विभाग द्वारा चलायी जा रही योजना राष्ट्रीय विकास योजना एवं जिला योजना के बारें में आये हुए किसानो को जानकारी दी।
सीडीपीओ भैयालाल ने अपने विभाग द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर सोनम सरोज एण्ड पार्टी ने भी लोकगीत के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर राजेन्द्र सिंह, सर्वेस कुमार यादव, गिरीश चन्द्र मिश्रा, मों इरफान हसन, अरूण कुमार पाण्डेय, सुरेन्द्र यादव, के.के यादव, अवनीश यादव उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment