menubar

breaking news

Friday, August 25, 2017

प्रदर्शनी के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को गांव-गाँव तक पहुचाने का हो रहा कार्य

vijay pratap
जौनपुर। विकासखण्ड बरसठी के सभागार में शुक्रवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में सूचना विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला/प्रदर्शनी एवं गोष्ठी समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख अर्चना यादव द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। 
कार्यक्रम का संचालन तकनीकी सहायक डा० रमेश चन्द्र यादव ने करते हुए पंडित जी के जीवनवृत पर विस्तार से प्रकाश डाला इसके साथ ही उन्हाने कृषि विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजना की जानकारी कृषको एवं उपस्थित जनसमुदाय को दिया तथा कृषि विभाग द्वारा अनुदान पर दिये जाने वाले सोलर पम्पों की जानकारी दी इसके साथ ही कृषको से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का आग्रह किया।
ओमप्रकाश यादव जिलापंचायत सदस्य ने कहा कि पंडित जी का सपना था कि समाज का अंतिम पायदान के व्यक्ति को लाभ पुहचें उसी दिशा में आज हम लोग कार्य कर रहे है। उन्हाने कहा है कि प्रदर्शनी के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को गांव गाँव तक पहुचाने का कार्य सूचना विभाग द्वारा इस प्रदर्शनी के माध्यम से किया जा रहा है जो एक सराहनीय कदम है। ब्रम्हदत्त तिवारी ने पंडित जी के विचारों से लोगो को अवगत कराते हुए कहा कि पंडित जी विपरीत परिस्थितियों में भी अपने पथ सेे विमुख नही हुए। 
मंडल अध्यक्ष रमेंश चन्द्र दूबे ने कहा कि पंडित जी की सोच गरीबों एवं किसानों के विकास की तरफ थी वे समाज के एकदम पिछडे़ गरीब व्यक्ति का विकास चाहने वाले थे इसके साथ ही वे कृषि को प्राथमिकता देते रहें 
खण्ड विकास अधिकारी रामदरश चौधरी ने पंडित जी के बारे में विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि वे अन्त्योदय एकात्मवादी व्यक्ति रहे उनका व्यक्त्वि समाज के लिए प्रेरणा का श्रोत है उनके कृतित्व से पूरे समाज को बहूत कुछ सीखने को मिलता है अगर हम सब उनके बताये हुए रास्ते पर चले तो निश्चित ही समाज मे व्याप्त कुरीतियां समाप्त होगीं तथा सही मायने में उनका सपना सच होगा। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ब्लाक प्रमुख अर्चना यादव ने कहा कि जिस महापुरूष के जन्मशताब्दी के उपलक्ष्य में सरकार द्वारा अन्त्योदय मेंला एवं प्रदर्शनी के माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है उसका अधिक से अधिक लाभ उठाये एवं और लोगों को भी जागरूक करे। कार्यक्रम में सोनम एण्ड पार्टी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ एवं स्वच्छता मिशन जैसे गाने द्वारा लोगो को भाव विभोर कर दिया। 
इस अवसर पर दिनेश कुमार पाण्डेय, एडीओ पंचायत कृष्ण कुमार मिश्र, मेवालाल यादव, जेई विजय कुमार सिंह, ,प्रदर्शनी प्रभारी  के. के यादव, अवनीश यादव उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment