menubar

breaking news

Saturday, August 12, 2017

सफाई कर्मी प्राथमिक विद्यालय की सफाई करने के बाद ही करेंगे गांव की सफाई - डीएम

अध्यापकों के अवकाश प्रार्थना पत्र देने हेतु मोबाइल ऐप लांच 
अच्छे कार्य करने वाले अध्यापकों को किया जाएगा पुरस्कृत
जौनपुर। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रेक्षागृह में माॅडल स्कूल कार्ययोजना क्रियान्वयन एवं नालेज मैपिंग हेतु 210 अभिनव विद्यालय के प्रधानाध्यापक, सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, सभी उप जिलाधिकारी की कार्यशाला आयोजित की गयी। जिसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने चलचित्र के माध्यम से आदर्श विद्यालय बनाने तथा स्वच्छता एवं साज-सज्जा की व्यवस्था जन साहभागिता से कराने की अपील किया। उन्होंने बताया कि अध्यापकों के अवकाश प्रार्थना पत्र देने के लिए मोबाइल ऐप लांच किया जा रहा है। खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि सप्ताह में समीक्षा करें तथा जिले पर एक माह में समीक्षा की जायेगी। विकासखण्डों में प्रतियोगिता भी कराया जायेगा। अच्छे कार्य करने वाले अध्यापकों को पुरस्कृत भी किया जायेगा। सरजू प्रसाद सरोज पू0 मा0 वि0 भसपुर ने बताया कि शिवकुमार सरोज कक्षा आठ के छात्र ने जे.सी.बी. ,रोबोट, स्टीमर तथा हेलीकाप्टर बनाकर दिखाया है। जिला पंचायज राज अधिकारी सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने अध्यापकों से खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से हैण्ड पम्पों की रीबोर तथा शौंचालय की सूचना उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। उन्होंने बताया कि शिक्षक दिवस 5 सितम्बर 2017 तक यह कार्य करा लिया जायेगा।
जिलाधिकारी ने अध्यापकों से सम्वाद स्थापित कर यह अपेक्षा किया कि जनसहयोग से साज-सज्जा का सामान तथा प्रशासन के सहयोग से विद्यालय में अन्य सामान उपलब्ध कराया जा सकता है लेकिन अध्यापकों को ही अपने बच्चों की भांति शिक्षा-दीक्षा देकर गुणवान बनाना होगा। शिक्षा के स्तर को शतप्रतिश गुणवत्तायुक्त बनाने वाले अध्यापकों को 26 जनवरी 2018 को पुरस्कृत किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि अध्यापक राष्ट्र निर्माता होता है। अनन्त प्रतिभा बच्चों के अन्दर छिपी रहती है। 210 विद्यालयों का चयन आप सबके विचार-विमर्श से किया गया है। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देशित किया सफाई कर्मी प्राथमिक विद्यालय की सफाई करने के बाद ही गांव की सफाई करेगे। उन्होंने बताया कि हमसब प्राथमिक विद्यालय के ही पढ़े हुए छात्र है। उन्होंने बताया कि आज बरसठी विकासखण्ड के पूर्व माध्यमिक विद्यालय घाटमपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया जिसमें 107 छात्र के स्थान पर मात्र 57 छात्र ही उपस्थित रहे। 
शिक्षा की गुणवत्ता की जानकारी करने पर कक्षा 6 के 11 छात्रों में कोई भी छात्र चन्द्रगुप्त नही लिख सका। बहुत प्रोत्साहन देने पर एक छात्रा चाॅद लिख सकी। जिलाधिकारी ने शिक्षा के गिरते स्तर को उठाने के लिए सचेत किया तथा प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक को लापरवाही के लिए एक माह के भीतर शिक्षा में सुधार लाने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को जमीन संबंधी समस्या के निस्तारण के लिए खण्ड शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी केराकत द्वारा जलालपुर विकासखण्ड के कुसियामऊ जूनियर हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक द्वारा डेढ़ एकड़ जमीन पट्टे पर दिये जाने पर नाराजगी व्यक्त किया तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी को आज ही शाम तक जाॅचकर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी दयाराम, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी रामनरायन यादव आदि उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment