menubar

breaking news

Sunday, August 20, 2017

बक्शा में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन संपन्न

vijay pratapजौनपुर। विकासखण्ड बक्शा के सभागार में सूचना विभाग द्वारा आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष पर तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। आज कार्यक्रम के दूसरे दिन सहायक विकास अधिकारी (पं) रामकृष्ण यादव एवं एडीओआइएसबी नवीन श्रीवास्तव ने दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृषि विभाग के तकनीकी सहायक व प्रभारी विषय वस्तु विशेषज्ञ डा.रमेश चन्द्र यादव ने कहा कि पंडित जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे उनके जीवन में अनेक कठिनाईयां आई लेकिन वे अपने पथ से कभी विचलित नही हुए। उन्होने कहा कि पंडित जी हमेशा पिछड़े हुए लोगों की बात करते थे। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन एवं बढ़ती जनसंख्या व घटते हुए जोतों को देखते हुए किसानों को उनकी आवश्यकता वाली तकनीकियों से जागरूक करना समय की अनिवार्य आवश्यकता हो गयी है।
प्रभारी चिकित्साधिकारी एके कन्नौजिया ने अपने विभाग के अंतर्गत चलायी जा रही जननी सुरक्षा योजना के तहत सुविधाओं को विस्तार से बताया। उन्हाने उपस्थित लोगों से अपील किया कि प्रसव घर पे न करायें तभी प्रसव के दौरान शिशु मृत्युदर को कम किया जा सकता है। डा0 साहब ने लोगो से अपने आस पास सफाई रखने का सुझाव दिया। 
आंगनबाडी़ संघ के अध्यक्ष सुनीता यादव ने अपने विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी और आये हुए लोगो से अपील किया कि बाहर शौच करने न जाये घर में ही शौचालय बनवाए। 
एबीआरसी राजेश कुमार प्रजापति ने अपनी विभागीय योजनाओं के बारे में बताया। 
पशुचिकित्साधिकारी डा. पवन कुमार प्रजापति ने कहा कि खेती और पशुपालन एक दूसरे के पूरक है। डा. साहब ने कामधेनु, मिनी कामधेनु, पशुधन बीमा के बारे में विस्तार से बताया । 
सफाईकर्मी संघ के अध्यक्ष केसरी ने पंन्डित जी के पर विस्तार से प्रकाश डाला एवं गाने के माध्यम से सरकारी योजनाओं को लोगो को बताया और प्रदर्शनी में दी जाने वाली जानकारी को लेके अधिकाधिक लाभ उठाने का अपील किया। 
सहायक विकास अधिकारी (पं) रामकृष्ण यादव ने सभागार में उपस्थित लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रहे स्वच्छता कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर भाग ले और एक स्वच्छ भारत का निर्माण करें। 
सूचना विभाग द्वारा प्रदर्शनी एवं सोनम सरोज एण्ड पार्टी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा विभिन्न विभागो द्वारा स्टाल लगाकर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। 
इस अवसर पर एडीओं आईएसबी नवीन चन्द्र श्रीवास्तव, एडीओ एजी चन्द्रिका यादव, के. के यादव, अवनीश यादव, महेश तिवारी, सुनील यादव सरिता पाल,जयप्रकाश र्मार्या, स्वामीनाथ प्रसाद एवं विभिन्न विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।   

No comments:

Post a Comment