menubar

breaking news

Tuesday, August 8, 2017

जल्द ही बैंकों में पांच दिन काम करने और दो दिन बंद रहने का हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली। जल्द ही बैंकों के खुलने और बंद होने के समय में परिवर्तन हो सकता है। इस महीने के अंत तक, बैंकों में पांच दिन काम करने और शनिवार-रविवार को पूरी तरह से बंद रहने की घोषणा हो सकती है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बारे में बैंक यूनियन और इंडियन बैंक एसोसिएशन के बीच पहले दौर की बातचीत हो गई है। मालूम हो कि अभी बैंकों में महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंदी रहती है। इसके अलावा रविवार को बैंक पूरे दिन बंद रहेंगे।
सूत्रों की मानें तो बैंक कर्मचारी यूनियन और आईबीए में जो बातचीत हुई है, उसमें बैंक सुबह 10 बजे की जगह 9.30 से खुलेंगे और शाम चार बजे तक पब्लिक से डील करेंगे। अभी ज्यादातर बैंक 3.30 बजे पब्लिक से डीलिंग बंद कर देते हैं। बैंक यूनियनों ने सरकार से मांग की है कि वो ज्यादा देर काम करने को तैयार हैं, लेकिन उन्हें 5 डे वर्किंग चाहिए।
सूत्रों के मुताबिक सरकार भी बैंक कर्मियों की इस मांग को मानने के पक्ष में हैं। सरकार का मानना है कि बैंकों में ग्राहकों की संख्या में काफी इजाफा होता जा रहा है, जिससे वर्क लोड काफी बढ़ गया है। कई बार बैंकों में खाता खुलवाने, एफडी जमा कराने वालों की इतनी लंबी लाइन होती है, कि कई व्यक्तियों को अगले दिन का इंतजार करना पड़ता है।
अगर बैंक 5 डे वर्किंग करते हैं तो फिर ऐसे लोगों को नुकसान होगा, जो नौकरी पेशा हैं। ज्यादातर लोग अपने बैंकिंग काम शनिवार को जाकर के पूरा करते थे। अब लोगों को ऑफिस के बीच में छुट्टी लेकर के बैंकिंग काम पूरे करने होंगे।

No comments:

Post a Comment