menubar

breaking news

Thursday, August 3, 2017

रासायनिक उर्वरको का प्रयोग करके ओजोन परत को किया जा रहा खराब - डा. रमेश चन्द्र

जौनपुर। पं० दीनदयाल उपाध्याय के जन्मशताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आज विकासखण्ड सुजानगंज के सभागार में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेंला एवं प्रदर्शनी/कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत खण्ड विकास अधिकारी जयेश सिंह, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी विजय कुमार तिवारी ने दीप प्रज्जवलित कर किया। उसके पश्चात प. दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण भी किया गया। 
क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी विजय कुमार तिवारी ने पं० जी के जीवनवृत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमे पं० जी के दिखाए हुए रास्ते पर चलना चाहिए। आये हुए लोगो से अपील किया किया कि मेंले मे दी जा रही योजनाओं पर खुद अमल करे अैार दूसरों को भी प्रेरित करेें तभी सफल माना जायेगा। कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृषि तकनीकी सहायक डा. रमेश चन्द्र यादव ने कहा कि पं० जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे वह केवल राजनेता ही नही थे बल्कि पत्रकार, साहित्यकार और कुशल लेखक भी थे। पं० जी पत्रकारिता के माध्यम से समाज को आइना दिखाने का काम किया। अपने योजनाओ के बारे मे बोलते हुए कहा कि हानिकारक रासायनिक उर्वरको का अन्धाधुन्ध प्रयोग कम करना चाहिए उनके अधिकाधिक प्रयोग से तमाम घातक रोग फैल रहा है उन्होने लोगों से जैविक खादों के प्रयोग पर बल दिया और कहा कि रासायनिक उर्वरको का प्रयोग करके ओजोन परत को भी खराब किया जा रहा है।
यूबीआई कें वित्तीय साक्षरता एवं परामर्श दाता सी.वी मिश्र ने बैकं द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे मे बताते हुए कहा कि जनधन योजना के अन्र्तगम खाते में आधार लिंक कराने एवं एटीएम बनवाने की सलाह दी इसके साथ अटल पेशंन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योंजना तथा सुकन्या समृद्वि योजना, किसान के्रडिट कार्ड आदि की जानकारी दी। 
स्वास्थ्य विभाग से दीपिका मौर्या (वीसीवीएम) ने बताया कि 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान दिवस मनाया जा रहा हैै। जन्म से 6 माह तक शिशु को सिर्फ माॅ का ही दूध पिलायें और बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 10 अगस्त को मनाया जायेगा जिसमे 1 से 2 साल के बच्चो एबन्डाजोल की आधी गोली चूरा बनाकर एवं 2 वर्ष के उपर के बच्चों को 1 गोली दी जायेगी। आये हुए लोगो से अपील किया कि वर्ष में दो बार इस गोली का सेवन अवश्य करें। पेट में कीडे़ की वजह से बच्चों का शारीरिक विकास रूक जाता है।
एडीओ समाज कल्याण गुलजार सिंह ने समाज कल्याण के तहत चलायी जा रही योजनाओं जैसें वृद्वा पेंशन, शादी अनुदान, विकलांग पेंशन, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ आदि के बारें मे विस्तार से बताया।
खण्ड विकास अधिकारी ने प्रदर्शनी में आये हुए लोगो का स्वागत किया और कहा कि पन्डित जी की प्रदर्शनी लगाने का उद्देश्य है कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का जन जन तक पहुचाया जा सके। उन्होने आये हुए लोगो से अपील किया कि योजनाओं के बारे में खुद तो जाने और दूसरों को भी बताये। इस मौके पर सोनम एंड पार्टी द्वारा लोकगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया तथा सूचना विभाग द्वारा प्रचार साहित्य का वितरण किया गया। इस अवसर पर अशोक कुमार पाण्डेय एडीओ एजी, मोहन राम, मनोज कुमार ंिसंह, सुनील कुमार वर्मा प्रगतिशील कृषक भोला सिंह, प्रधान रज्जन मिश्रा, दिनेश मिश्र प्रधान, बब्बु सिंह पूर्व प्रधान, मंजु सिंह प्रभारी प्रदर्शनी के.के यादव एवं अवनीश यादव आदि उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment