menubar

breaking news

Friday, August 18, 2017

तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का किया गया समापन

vpt
जौनपुर। विकासखण्ड सिकरारा के सभागार में सूचना विभाग द्वारा आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष पर तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का समापन किया गया। आज खण्ड विकास अधिकारी प्रीति तिवारी ने पन्डित जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 
कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृषि विभाग के तकनीकी सहायक व प्रभारी विषय वस्तु विशेषज्ञ डा.रमेंश चन्द्र यादव ने कहा कि मनुष्य के कृतित्व से मनुष्य का व्यक्तित्व का पता चलता है और कहा कि पंडित जी के किये हुए उच्च कर्मो के कारण ही आज पूरे देश मे उनकी जन्मशताब्दी मनायी जा रहा है। अपने विभाग की योजनाओं के बारें में बोलते हुए कहा कि कि धान की फसल में कही कही खैरा रोेग लगने की समस्या आ रही है जिसके लिए किसान 5 किग्रा. जिकं सल्फेट एवं 2.5 किग्रा. बुझें चूने का पानी या 20 किग्रा. यूरिया 800 लीटर पानी में घोल बनाकर प्रति हे. की दर से छिड़काव करें। 
खण्ड शिक्षा अधिकारी रमा पाण्डेय ने मेले मे बोलते हुए कहा कि इस मेले को लगाने का उद्देश्य है कि जन-जन तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को पहुचाना है। आये हुए लोगो से कहा कि आप लोग यहां पर खुद तो जागरूक हो और लोगो को भी जागरूक करेे।
पशुचिकित्साधिकारी डा. मनोज कुमार ने आये प्हुए पशुपालकों को पशुओं में होने वाले रोग खुरपका, मुहपका, थनैला, लगडी़ जैसे रोगो के बारे मेें विस्तार से जानकारी दी और पशुपालकों को पशुओं का बीमा एवं टीकाकरण कराने का सुझाव दिया। 
गन्ना विभाग के डा0 विनोद सिंह ने पंडित जी के जीवनवृत्त पर विस्तार से प्रकाश डाला उसके उपरान्त अपने विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डा. साहब ने कहा कि गन्ने की नयी प्रजातियां आ गयी है जो कम लागत पे ज्यादा लाभ दे रही है। 
सीडीपीओ भैयालाल ने अपने विभाग द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजना राज्य पोषण मिशन के विषय मे विस्तार से जानकारी दी।
अन्त में खण्ड विकास अधिकारी प्रीति तिवारी ने आये हुए लोगो का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी सहित दर्जनों लोगों ने वृक्षारोपड़ भी किया।
 कार्यक्रम में सोनम सरोज एण्ड पार्टी ने भी लोकगीत के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में ओपी राय, मिथिलेश दुबे, सर्वेश कुमार यादव,, अरूण कुमार पाण्डेय, सुरेन्द्र यादव, के.के यादव, अवनीश यादव प्रधान समरबहादुर यादव उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment