menubar

breaking news

Thursday, August 31, 2017

स्कूल वाहन चालकों के स्मार्ट फोन रखने पर लगी रोक, सभी बोर्डो के लिए आदेश जारी

मुरादाबाद। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूल वाहन चालकों के स्मार्ट फोन रखने पर रोक लगा दी है। साथ चेतवानी जारी करते हुए कहा है कि अगर चालक के पास एंड्रायड फोन मिला तो ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।
स्मार्ट फोन अब अधिकतर लोगों की पहुंच में हैं। स्कूल बस और वैन चालक भी इसका भरपूर इस्तेमाल करते हैं। चलाते समय फोन पर गाने सुनते हैं और वीडियो भी देखते हैं। फोन से फोटो खींचकर बच्चों को ब्लैकमेल करने के भी कई मामले आए हैं। जिसके मद्देनजर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूल बस और वैन चालकों के एंड्रायड फोन रखने पर रोक लगा दी है। 
सीबीसीएसई, आइसीएसई, यूपी बोर्ड समेत सभी प्रोफेशनल कालेजों के चालकों के पास एंड्रायड फोन मिला तो ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।
मंत्रलय द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि स्कूली वाहन के चालक के पास साधारण फोन ही काफी है। एंड्रायड फोन होने से कान में ईयर फोन लगाकर बस व वैन को चलाने से हादसे संभव हैं। 
स्कूल के ट्रांसपोर्ट अधिकारी को अधिकार दिया गया है कि वह इसकी जांच कर सकेगा। आरटीओ और प्रशासनिक अधिकारी भी जांच करेंगे। चालक पकड़ा जाता है तो उसका लाइसेंस निरस्त होगा और वह भविष्य में बन भी नहीं पाएगा। 

No comments:

Post a Comment