menubar

breaking news

Monday, August 21, 2017

सभी लोग करें डिजिटल लेन देन, प्रत्येक खाताधारक के पास हो एटीएम

जौनपुर। विकासखण्ड बक्शा के सभागार में सूचना विभाग द्वारा आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष पर तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का समापन किया गया। आज कार्यक्रम की शुरूआत खण्ड विकास अधिकारी फूलचन्द यादव ने किया। 
कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृषि विभाग के तकनीकी सहायक व प्रभारी विषय वस्तु विशेषज्ञ डा.रमेश चन्द्र यादव ने पं0 दीन दयाल के विचारों से किसानों को अवगत कराते हुए कहा कि पंडित जी हमेशा समाज को जोड़ने का काम किया एवंज न कल्याण की नई-नई योजाएं बनाया करते थे और किसानों के लिए खेती पर विशेष बल दिये। उन्होंने खेती करने के नये-नये तरीके बताए और कहा कि बीज की बुआई छिटकाव विधि से न करें। और अपने खेतों की मेड़बन्दी अवश्य करे। डा0 साहब ने वायोफर्टलाइजर खाद के फायदे भी बताए। उन्होंने कहा कि खेती घाटे का सयौदा नही है अपितु खेती को नई तकनीकि से किया जाय। उन्होंने आये हुए किसानों से अपील किया कि फसलों के अवशेषों को खेत में न जलाएं।
यूबीआई के वित्तीय साक्षरता एवं परामर्शदाता सीबी मिश्रा ने बताया कि खाताधारक अपने आधार कार्ड खाते से लिंक करा लें अन्यथा कोई भी सरकारी सुविधा लेने से वंचित रह जायेगे। भारत सरकार की मंशा है कि लोग डिजिटल लेन देन करें, इसके लिए जरूरी है कि प्रत्येक खाताधारक के पास एटीएम हो। मिश्रा ने मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग पर जोर दिया। किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री फसली वीमा योजना जीवन सुरक्षा योजना आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। 
गन्ना विभाग के डाॅ0 विनोद सिंह ने बताया कि गन्ना ही एक ऐसी फसल हैजो किसानों की आय दोगुनी कर सकता है। उन्होंने बताया कि गन्नें की नई-नई प्रजातियां आई है। जिसके बोने से कम लागत में अधिकतम  लाभ प्राप्त किया जा सकता है। एडीओ पंचायत रामकृष्ण पटेल ने भी अपने विभाग की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। आंगनबाड़ी संघ की अध्यक्ष सुनीता यादव ने अपने रंगमंच के माध्यम से लोगों को स्वच्छता अभियान के बारे में विस्तार से बताया।
 एडीओ आएसबी नवीन चन्द्र श्रीवास्तव ने पंन्डित जी के जीवनवृत पर विस्तार से चर्चा की एवं अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में लोगो को अवगत कराया। बीडीओ फूलचन्द्र यादव ने सभागार में उपस्थित लोगों एवं विभिन्न विभागो द्वारा लगाये गये स्टालों के माध्यम से समस्त योजनाओं की जानकारी दे रहे कर्मचारीयो का स्वागत करते हुए आभार प्रकट किया। सूचना विभाग द्वारा प्रदर्शनी एवं सोनम सरोज एण्ड पार्टी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा विभिन्न विभागो द्वारा स्टाल लगाकर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। 
इस अवसर पर एडीओ एजी चन्द्रिका यादव, के. के यादव, अवनीश यादव, केसरी, स्वामीनाथ प्रसाद, प्रधान मानिकचन्द्र, आलोक एवं विभिन्न विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।  

No comments:

Post a Comment