menubar

breaking news

Friday, August 4, 2017

मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम होगा परिवर्तित, पढ़ें पूरी खबर

Image result for images of mughalsarai railway stationलखनऊ। प्रदेश के मुगलसराय रेलवे स्टेशन जल्द ही दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन के नाम से पुकारा जाएगा, इस संबंध में योगी सरकार के प्रस्ताव को केंद्रीय गृहमंत्रालय ने मंजूरी दे दी है।
सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने योगी कैबिनेट के फैसले को मंजूरी दे दी है। आपको बता दें की बीजेपी की सरकार बनने के बाद कई योजनाओं और स्थलों का नाम जनसंघ के नेता दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया है। जनसंघ नेता की 1968 में मौत हो गई थी।
एक अधिकारी की मानें तो अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। दरअसल सरकार के गाइडलाइन के मुताबिक अगर कोई राज्य सरकार रेलवे स्टेशन, गांव, शहर आदि का नाम बदलना चाहती है तो इसके लिए गृह मंत्रालय से एनओसी लेना अनिवार्य होता है।
जून में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रखने की मंजूरी दी थी। इसके बाद जुलाई में यूपी सरकार ने एनओसी के लिए केंद्रीय गृहमंत्रालय को भेजा था।
आपको बता दें कि जुलाई में मथुरा के फरह टाउन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल धाम स्टेशन कर दिया गया था। इससे पहले अप्रैल में आगरा एयरपोर्ट का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट रख दिया गया था।

No comments:

Post a Comment