menubar

breaking news

Friday, August 25, 2017

अब ऑनलाइन होगी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की सारी जानकारी

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की सारी जानकारी अब ऑनलाइन होगी, यह व्यवस्था अगस्त 2018 से पूरी तरह से लागू किए जाने की योजना है।
पीएम नरेंद्र मोदी के भारत को डिजिटाइज करने के क्रम में यह अगला कदम है, ईपीएफओ को डिजिटाइज किए जाने से कम से कम पांच करोड़ लोगों को फायदा होगा। लोगों को अपने प्रोविडेंट फंड के लिए बार-बार ईपीएफओ ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।
ईपीएफओ कर्मचारी भविष्य निधि कोष, पेंशन और बीमा समेत अनेक सामाजिक सुरक्षा योजनाएं चलाता है। संस्था पहले ही ईपीएफ विथड्रॉल जैसी कई सेवाओं को ऑनलाइन कर चुकी है। ईपीएफओ द्वारा उठाए जा रहे इस कदम के बाद फॉरमल सेक्टर के कर्मचारियों के साथ उसके कर्मचारियों के लिए भी अच्छा कदम होगा।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईपीएफओ ने एक लक्ष्‍य तय किया है, हमनें अगले स्‍वतंत्रता दिवस तक इलेक्‍ट्रॉनिक पेपर-फ्री संगठन बनने का निर्णय लिया है, जहां सभी सेवाएं इलेक्‍ट्रॉनिकली उपलब्‍ध कराई जाएंगी।
ईपीएफओ की ऑनलाइन सुविधा से भ्रष्टाचार और कर्मचारियों के हो रहे उत्पीड़न एक बार ईपीएफओ पेपरलेस हो जाए उसके बाद लोगों को अपने काम के लिए ऑफि‍स आने की कोई जरूरत नहीं होगी इससे लोगों के समय की बचत होगी।

No comments:

Post a Comment