menubar

breaking news

Friday, August 11, 2017

मिट्टी अनन्त जीवन का आधार है, मिट्टी पेड़ पौधो के पोषक तत्वों का बैंक खाता है

जौनपुर। विकासखण्ड मछलीशहर के सभागार में सूचना विभाग द्वारा आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष पर तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के दूसरे दिवस पर कार्यक्रम की अध्यक्षता एडीओ एजी देवेन्द्र प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर कृषि विभाग के तकनीकी सहायक व प्रभारी विषय वस्तु विशेषज्ञ डा.रमेंश चन्द्र यादव ने कहा कि देश की जनसंख्या की वृद्धि तीब्र गति से हो रही है। इस बदलते परिवेश में वैज्ञानिक तकनीकि खेती से कम लागत में ज्यादा उपज की खेती लाभदायक होती है। खेती की श्रेष्ठ पद्वति वही है जो सबके लिए कल्याणकारी हो समय की मांग को देखते हुए जैविक खेती का अपनाना ही सर्वोत्तम विकल्प है उन्होने किसानो को मिट्टी बचाने की तकनीकी जानकारी देते हुए कहा कि खेत की मिटटी पेड़ पौधों का पेट है, मिट्टी अनन्त जीवन का आधार है, मिट्टी पेड़ पौधो के पोषक तत्वों का बैंक खाता है इसे बचाइए। उन्होंने कहा कि खेती की समग्र योजना तैयार कर खेती करें जिसमें फसल उत्पादन वृक्षारोपण पशुपालन संसाधनों के विकास एवं संरक्षण के लिए कार्यक्रम सम्मिलित हों तभी खेती को लाभकारी बनाया जा सकता है । 
पशु चिकित्साधिकारी डा0 पी.के.सिंह ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी सिर्फ नेता ही नही अपितु वे पत्रकार एवं लेखक व अच्छे विचारक थे। डा0 सिंह ने पशुपालन विभाग द्वारा संचालित की जा रही पशुधन वीमा योजना के बारे में विस्तार से बताया तथा पशुपालकों से आग्रह किया कि वर्ष में पशुओं को एक बार कीड़े की दवा अवश्य पिलायें। उन्होंने पशुपालको से कहा कि पशुओं को माइक्रो एलीमंन्ट पाउडर जरूर दें यह पाउडर पशु अस्पतालों में निःशुल्क दिया जा रहा है। यू.बी.आई. के वित्तीय साक्षरता परमर्शदाता सी.बी.मिश्रा ने किसान के्रडिट कार्ड,प्रधानमंत्री फसली वीमा योजना, एटीएम कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल खातों में रजिस्ट्रेशन आदि विषयों पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। 
स्वास्थ्य विभाग के डा0 आर.के.यादव ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत संचालित योजनाओं की जानकारी एवं स्वस्थ रहने का उपाय बताया। इसके साथ ही उन्होंने डेंगू, मलेरिया, चिकगुनिया से कैसे बचा जाय यह भी बताया। उन्होंने टीकाकरण कराने एवं बीमारी होने की सम्भावनाओं को कम होने के बारे में जानकारी दिया। प्रदर्शनी में स्वास्थ्य विभाग, गन्ना विभाग, बाल विकास, कृषि विभाग आदि विभागों के स्टाल लगाकर आमजन को सरकार की नीतियों व सुविधाओं की जानकारी दी गयी। 
इस अवसर पर सोनम एण्ड पार्टी ने लोकगीत के माध्यम से सरकार के कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। सहायक विकास अधिकारी देवेन्द्र प्रताप सिंह सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। के.के यादव, अवनीश यादव, समरनाथ, रामकुमार, वुद्धिराम, दिनेश सहित अन्य जन उपस्थित रहे।   

No comments:

Post a Comment