menubar

breaking news

Wednesday, August 16, 2017

अच्छी उपज के लिए बुआई के पूर्व कृषक खेतों की मृदा की जाॅच अवश्य कराएं

जौनपुर। विकासखण्ड सिकरारा के सभागार में सूचना विभाग द्वारा आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्मशदी वर्ष पर तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत ब्लाक प्रमुख विजय यादव, पूर्व सांसद प्रतिनिधि ओमप्रकाश सिंह, खण्ड विकास अधिकारी प्रीति तिवारी ने पन्डित जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित करके किया।  
पूर्व सांसद प्रतिनिधि ओमप्रकाश सिंह ने प्रदर्शनी में बोलते हुए कहा कि हमारे देश में अनेक महापुरूषो ने जन्म लिया और सच्चाई का मार्ग दिखाया हमे उन महापुरूषो के दिखाए हुए मार्ग पर चलना चाहिए। उन्होने ने कहा कि सरकारी योजनओ का लाभ जागरूकता कम होने के कारण आम जन तक नही पहुच पा रहा है इसे जन-जन तक पहुचाने के लिए मेंले का आयोजन किया गया है।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृषि विभाग के तकनीकी सहायक व प्रभारी विषय वस्तु विशेषज्ञ डा.रमेंश चन्द्र यादव ने कहा कि पन्डित जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे वे न केवल एक विचारक, श्रेष्ठ राजनेता, लेखक, कुशल वक्ता, और समाजसेवी थे अपितु व हर क्षेत्र में मार्गदर्शन करने वाले और नई व्यवस्था बनाने में कुशल, बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने बताया कि किसान खेतों में डाई, युरिया का उपयोग कर रहे है। जिससे उपज तो अच्छी हो रही है लेकिन हमारा खाद्यान्न दूषित हो गया है। जिसमें जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो गयी है जिसके कारण अनेको प्रकार के रोग से मानव समाज ग्रसित हो रहा है। उन्होंने जैविक खादों का उपयोग करने एवं पर्यावरण को ठीक-ठाक रखने के लिए वृक्षारोपण करने पर बल दिया तथा कहा कि अच्छी उपज के लिए बुआई के पूर्व कृषक खेतों की मृदा की जाॅच अवश्य करा लें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए खण्डविकास अधिकारी प्रीति तिवारी ने पंन्डित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला और कहा कि पन्डित जी हमेशा ग्रामोदय एवं अन्त्योदय के विकास के बारे मे सोचते थे। उन्होने कहा कि पन्डित जी समन्वयवादी दृष्टि रखते थे वे प्र्रत्येक समस्या का समाधान समन्वय में तलाशते थे। खण्ड विकास अधिकारी ने आये हुए लोगो से कहा कि सभी लोग सरकार द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ले और जो लोग यहां नही आ पा रहे है उन्हे भी बताकर जागरूक करें। 
कार्यशाला में सोनम सरोज एण्ड पार्टी ने भी लोकगीत के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर एडीओ आइएसबी अरूण कुमार पाण्डेय, जेईएमआई राकेश कुमार, ग्राम पंचायत अधिकारी सुरेन्द्र यादव, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी रामकृपाल यादव, सर्वेस, के.के. यादव, अवनीश यादव उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment