menubar

breaking news

Wednesday, August 9, 2017

हानिकारक कीटनाशकों की जगह जैविक कीटनाशकों के प्रयोग से स्वच्छ पर्यावरण में बेहतर उपज प्राप्त करके कृषि का किया जा सकता है सतत् विकास

जौनपुर। मुंगराबादशाहपुर ब्लाक सभागार में को पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के तहत प्रशासन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला/प्रदर्शनी/कार्यशाला के तीसरे दिन समापन समारोह का शुभारम्भ खण्ड विकास अधिकारी जयेश सिंह द्वारा पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित करके किया गया जिसमे विभिन्न विभागो के सहयोग से सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे खण्ड विकास अधिकारी जयेश सिंह ने कहा कि पंडित जी एकात्म मानववाद के पुरोधा रहे। उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबों के विकास एवं राष्ट्र के निर्माण में लगा दिया। उनके बताए रास्ते पर चलना ही उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी। कृषि विभाग के तकनीकी सहायक डा. रमेश चन्द्र यादव ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि पं0 दीन दयाल हमारे प्रेरणा श्रोत रहे, किसानों के सच्चे हितैषी थें। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन एवं बढ़ती जनसंख्या व घटते हुए जोतों को देखते हुए किसानों को उनकी आवश्यकता वाली तकनीकियों से जागरूक करना समय की अनिवार्य आवश्यकता हो गयी है। डा0 यादव ने किसानों से अपील किया कि खेती में हानिकारक रासायनिक उर्वरकों के बजाय जैविक खादों एवं जैविक उर्वरकों का उपयोग एवं हानिकारक कीटनाशकों की जगह जैविक कीटनाशकों के प्रयोग से कम लागत में स्वच्छ पर्यावरण में बेहतर उपज प्राप्त करके कृषि का सतत् विकास किया जा सकता है। 
क्षेत्रीय युवा क्रीड़ा कल्याण अधिकारी विजय कुमार तिवारी ने कहा कि उ0प्र0 सरकार खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठा रही है। उन्होंने सभी प्रधानों से अनुरोध किया कि अपने-अपने ग्रामसभा में खेलकूद मैदान के लिए जो जमीन सुरक्षित है उसकी खतौनी तत्काल उपलब्ध करायें जिससे खेलकूद के मैदान का विकास कराया जा सके तथा सभी गांवों से युवक मंगल दल तथा महिला मंगल दल का गठन शीघ्र किया जा सके, ताकि युवकों के माध्यम से गावों के विकास में सहयोग प्राप्त हो सके। इस अवसर पर सोनम एण्ड पार्टी द्वारा लोकगीत का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर प्रगतिशील किसान वृजलाल यादव, आत्माराम, शोभनाथ, जमुना विन्द सहित प्रभारी प्रदर्शनी के.के यादव, अवनीश यादव अन्य लोग उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment