menubar

breaking news

Tuesday, August 1, 2017

पेट्रोल-डीजल खरीदने पर आज से देना होगा ज्यादा दाम

Image result for images of petrol pump
नई दिल्ली। देश भर में आज से पेट्रोल-डीजल खरीदने पर ज्यादा पैसा देना पड़ेगा, पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना बदलने के बाद इनकी कीमतों में कमी आ गई थी। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब तेल मार्केटिंग कंपनियों ने डीलरों का कमीशन बढ़ा दिया है, जिसके चलते लोगों को ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा। पहले तेल मार्केटिंग कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और एचपी डीलरों को पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.55 पैसे कमीशन देती थी। वहीं डीजल पर ये कमीशन 1.65 रुपये प्रति लीटर था। अब इसमें क्रमशः 1 रुपये और 72 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। यह कमीशन पेट्रोल-डीजल की रिटेल सेल में जोड़ा जाता है और ग्राहकों से वसूला जाता है।
आज से रोजाना कमीशन बढ़ने पर पेट्रोल पर 3.55 पैसे और डीजल पर 2.37 पैसे प्रति लीटर देने होंगे।
पेट्रोल पंप डीलर 16 जून के बाद से अपना कमीशन बढ़ाने की मांग कर रहे थे। डीलर्स ने कहा था कि अगर उनका कमीशन नहीं बढ़ाया गया तो फिर वो हड़ताल पर चले जाएंगे।
उस समय डीलरों का तर्क था की पूरी तैयारी के बगैर देश भर में पेट्रोल एवं डीजल के दाम हर रोज बदलने की प्रणाली लागू करने के विरोध में पेट्रोल पंप संचालकों ने आगामी पांच जुलाई को तेल मार्केटिंग कंपनियों से ईंधन की खरीद नहीं करने तथा 12 जुलाई को ईंधन न तो खरीदने और न ही बेचने का फैसला किया था।  

No comments:

Post a Comment