menubar

breaking news

Saturday, August 12, 2017

AICTE ने कहा - 30 फीसदी से कम सीटों पर एडमिशन होने वाले कालेज होंगे बंद

नई दिल्ली। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने कहा है कि जिन इंजीनियरिंग कॉलेजों में 30 फीसदी से कम एडमिशन हो रहे हैं उन्हें जल्द ही बंद कर दिया जाएगा।
सूत्रों के मुताबिक देश भर के इंजिनियरिंग कॉलेजों में करीब 27 लाख सीटें खाली रहती हैं, जिसके चलते एआईसीटीई ने तय किया है कि जिन कॉलेजों में पिछले 5 सालों में 30 पर्सेंट से कम सीटों पर एडमिशन हुए हैं, उन्हें अगले सेशन से बंद किया जाएगा।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एआईसीटीई के चेयरमैन ने कहा कि पिछले कुछ सालों से हम खराब क्वॉलिटी और कम डिमांड की वजह से इंजिनियरिंग इंस्टीट्यूट्स की संख्या घटाने के लिए काम कर रहे हैं।
साथ ही उन्होंने कहा कि देश में 10,361 इंजिनियरिंग कॉलेज हैं, जो एआईसीटीई से अप्रूव्ड हैं, इनमें कुल 3,701,366 सीटें हैं।
उन्होंने कहा कि कई कॉलेजों को बंद करने के साथ ही हम लाइफ स्किल और रियल लाइफ दिक्कतों पर फोकस कर रहे हैं। हमने इंजिनियरिंग कॉलेज बंद करने पर पेनल्टी भी काफी घटा दी है, जिससे संबंधित कॉलेज घबराएं नहीं। हमने नैशनल स्टूडेंट स्टार्टअप पॉलिसी भी बनाई है, जिससे स्टूडेंट्स देश की सामाजिक-आर्थिक प्रगति में भागीदार बनें।

No comments:

Post a Comment