menubar

breaking news

Thursday, August 10, 2017

चीन ने आर्मी के लिए 80 से ज्यादा टेंट का किया निर्माण, भारतीय सेना ने भी शुरू की तैयारी

Image result for images of डोकलाम में चीन ने आर्मी के लिए 80 से ज्यादा टेंट का किया निर्माणनई दिल्ली। डोकलाम में चीन ने अपनी आर्मी के रहने के लिए 80 से ज्यादा टेंट का निर्माण किया है, जिसमें करीब 800 सैनिक रह रहे हैं। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन टेंट को चीन ने विवादित सीमा से एक किलोमीटर दूर बनाया है, ताकि सैनिकों को रहने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। वहीं ग्राउंड जीरो पर 300 सैनिक लगातार निगरानी रखे हुए हैं।
डोकलाम में भारत ने 350 सैनिकों को तैनात कर रखा है। यह सभी सैनिक भारतीय सीमा के अंदर बने 30 टेंटों में रह रहे हैं। चीन की तरफ से बढ़ती सैनिकों की संख्या के बाद भारतीय सेना ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं।
सेना का 33 कॉर्प डिवीजन इस इलाके में चीन से लगती सीमा की हिफाजत करता है। इस डिवीजन ने अपनी सभी यूनिटों को ऑपरेशन अलर्ट की तैयारी करने को कह दिया है। इस ऑपरेशन को पहले सितंबर या फिर अक्टूबर में होना था, लेकिन अब इसको अगस्त में करने का फैसला किया गया है। इस ऑपरेशन के तहत सभी सैनिकों को दो हफ्ते की ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वो अपने आप को भौगोलिक स्थिति से पूरी तरह से परिचित कर सकें। 

No comments:

Post a Comment