menubar

breaking news

Wednesday, August 16, 2017

एम्स में 500 रुपए से कम की कीमत वाले सभी टेस्ट हो सकते हैं फ्री

Image result for images of aims hospitalनई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एम्स मरीजों को बड़ा तोहफा दे सकता है, जिसमें 500 रुपए से कम की कीमत वाले सभी टेस्ट फ्री में होंगे। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एम्स के निदेशक ने कहा है कि अस्पताल अभी इस योजना पर काम कर रहा है। अगर ये योजना लागू होती है तो हमें प्राइवेट वार्ड की फीस में बढ़ोतरी करने पड़ेगी। यह प्रस्ताव स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा जाएगा।
सूत्रों के मुताबिक अगर यह प्रस्ताव पास होता है तो मरीजों को एम्स में ब्लड टेस्ट, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड टेस्ट जैसे कई टेस्टों की वजह से जेब पर पढ़ने वाले खर्च से राहत मिलेगी। रणदीप गुलेरिया ने कहा कि अस्पताल में लगभग 266 प्राइवेट रूम हैं, अगर हम प्राइवेट वार्ड का पैसा बढ़ाते भी हैं तो इससे लोगों को ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।
सूत्रों के मुताबिक एम्स में हर रोज लगभग 10,000 से ज्यादा मरीज ऐसे आते हैं जो इन टेस्टों को करवाते हैं, वहीं लगभग 2000 लोग रोजाना अस्पताल में भर्ती किए जाते हैं। एम्स हर साल लगभग 101 करोड़ की कमाई सिर्फ इन टेस्टो, एडमिशन फीस और रजिस्ट्रेशन फीस के जरिए ही कर लेता है।
एम्स ने यह फैसला 15 डॉक्टरों की कमेटी बनाने के बाद किया है, कमेटी अस्पताल में आ रहे मरीजों को किस प्रकार की परेशानी झेलनी पड़ती है इस पर काम कर रही थी।

No comments:

Post a Comment