menubar

breaking news

Tuesday, August 29, 2017

वीबीएस पूर्वांचल विश्वविद्यालय के 29 खिलाड़ी, 16 प्रशिक्षक एवं टीम मैनेजर किये गए सम्मानित

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर द्वारा राजभवन लखनऊ के गांधी सभागार में मंगलवार को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर आयोजित खिलाडी सम्मान समारोह में कुलाधिपति एवं राज्यपाल उत्तर प्रदेश राम नाईक ने विश्वविद्यालय के 29 खिलाड़ियों उनके 16 प्रशिक्षकों एवं टीम मैनेजर को स्वर्ण रजत एवं कांस्य पदक से सम्मानित किया। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों को आज चौथी बार राजभवन में सम्मानित किया गया है।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज के दिन हॉकी के महान खिलाड़ी ध्यानचंद का जन्म दिवस है। ध्यानचंद्र ने तीन ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक अर्जित कर देश का मान बढ़ाया। उनकी कुशलता के पीछे उनका अपना काम अपने खेल के प्रति समर्पण व लगाव था। खिलाड़ियों के लिए ध्यानचंद्र प्रेरणा के स्रोत हैं। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय के खिलाडी लगातार सम्मानित होते आ रहे हैं यह बहुत ही हर्ष का विषय है। आने वाले समय में सम्मानित होने वाले खिलाड़ियों की संख्या और कैसे बढ़े इस पर भी विचार करना चाहिए। उन्होंने अपनी पुस्तक चरैवेति चरवैति के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि जो व्यक्ति बैठा रहता है उसका भाग्य भी बैठ जाता है जो चलता है उसका भाग्य भी चलता रहता है।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर राजाराम यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय की स्थापना के 30 वर्ष पूरे हो चुके हैं इन वर्षों में हमने शिक्षा, शोध, शैक्षणिक क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित की है विशेषता क्रीडा के क्षेत्र में। विश्वविद्यालय ने पूर्वी अंचल, अंतर विश्वविद्यालयीय तथा अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में अपेक्षित गौरव पूर्ण स्थान प्राप्त किया है। वर्ष 2016-17 में अखिल भारतीय स्तर पर इस विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में 30 पदक हासिल किए हैं। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के खेलकूद परिसर के सचिव डॉ. शेखर सिंह ने खेल परिषद की वार्षिक प्रगति आख्या प्रस्तुत की। समारोह की शुरुआत मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पांजलि एवं दीप प्रज्वलित कर की गई।
विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने राष्ट्रगान प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के बाद राज्यपाल के साथ खिलाड़ियों शिक्षकों एवं अधिकारियों की ग्रुप फोटोग्राफी हुई। समारोह का संचालन जनसंचार विभाग के शिक्षक डा. मनोज मिश्र एवं क्रीडा परिषद के अध्यक्ष डा. एसपी सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव कुलाधिपति सुश्री जूथिका पाटणकर, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति डॉ. पृथ्वीश नाग, सचिव राज्यपाल चंद्र प्रकाश, कार्यपरिषद, वित्त समिति एवं खेलकूद परिषद के सदस्यगण समेत तमाम लोग शामिल रहे।

No comments:

Post a Comment